scriptबालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर | TIPS: GIVE YOUR HAIR SOME NATURAL DETOX BY THESE HOME REMEDIES | Patrika News

बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2020 02:36:20 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

बालों की सेहत को भी हमें समय-समय पर जांचना चाहिए।

बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर

बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर

हमारी आधुनिक दिनचर्या (ROUTINE) और जीवनशैली (LIFESTYLE) ने स्वास्थ्य संबंधी ढेरों परेशानियों को जन्म दिया है। शरीर को डिटॉक्स करने और शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए हम जिम, स्पा, योगा, ध्यान और चिकित्सकीय परामर्श लेते हैं लेकिन अक्सर इन सबके बीच हम अपने बालों को नजर अंदाज कर देते हैं। बाल हमारी सेहत का आइना होते हैं। सुंदर, घने और मुलायम बाल हमारी अच्छी सेहत की पहचान हैं। केमिकल वाले शैम्पू और कंडीशनर से हमने अपने बालों और जड़ों को कमजोर बना लिया है। लेकिन घर बैठे भी कुछ प्राकृतिक तरीकों से हम अपने बालों को डिटॉक्स कर उन्हें सेहतमंद बना सकते हैं। हमारे बालों की सेहत को भी हमें समय-समय पर जांचना चाहिए। धूल-मिट्टी, पॉल्यूशन और हानिकारक कैमिकल्स से बालों को स्थायी नुकसान होता है जो तुरंत नजर नहीं आता। लेकिन इनके दुष्प्रभाव से हमारे बाल अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगते हैं। आइए जानते हैं कि हम वर्क फ्रॉम होम के इस दौर मेंघर बैठे कैसे अपने बालों को डिटॉक्स कर सकते हैं, जिसके लिए हमें किसी स्पा या सैलून जाने की जरुरत नहीं है।
बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर
शहद है बालों का डॉक्टर
रासायनिक उत्पाद वाले शैम्पू और कंडीशनर के उपयोग से बालों की गुणवत्ता खराब हो जाती है। यही कारण है कि चिकित्सक और अनुभवी लोग बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपचार या प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करने पर ही जोर देते हैं। शहद बालों की सेहत के लिए डाक्टर का काम करता है। इसके प्राकृतिक औषधीय गुण शरीर के साथ ही बालों को भी सेहतमंद बना सकते हैं। बस इसके उपयोग का सही तरीका आना चाहिए। शहद से बना शैम्पू ऐसा ही एक खास उपाय है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन शहद से बना शैम्पू आपके बालों को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है।
ऐसे बनाएं शहद शैम्पू
इसके लिए कच्चे शहद का एक बड़ा चमचा, फिल्टर किए गए पानी (तीन बड़े चम्मच) और अपनी पसंद का कोई भी बालों में लगाने वाला तेल ले लीजिए। पानी में शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने गीले बालों और खोपड़ी पर लगाएं, इस मिश्रण में अपना पसंदीदा तेल भी मिलाएं। सर, बालों की जड़ों और बालों के सिरे की अच्छी तरह से मालिश करें। मसाज पूरा होने के बाद अपने बालों को सामान्य ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें।
बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर
ये मिलता है फायदा
दरअसल, शहद बालों, खोपड़ी की त्वचा और हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह तनाव को दूर करता है। बालों में नमी बनाए रखता है। हालांकि शुरुआत में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन कुछ ही समय में आप पाएंगी कि आपके रेग्यूलर शैंपू की तुलना में घर पर बना यह शहद शैंपू ज्यादा बेहतर और सकारात्मक परिणाम दे रहा है। इस डिटॉक्स शैम्पू के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जब भी आपको इसे यूज करना हो तभी इसे ताजा-ताजा बनाकर उपयोग कर सकते हैं।
बालों को इन नेचुरल तरीकों से करें डिटॉक्स, घरेलू तरीकों से बालों की समस्या करें दूर
ककड़ी और नींबू
हम भले ही इन्हें सलाद मानें लेकिन बालों की बात आती हे तो ये भी बहुत काम के उपाय हैं। दोनों को प्राकृतिक रूप से बालों की साफ-सफाई के लिए जाना जाता है। गर्मियों में अपनी पसंद के बालों में लगाने वाले तेल के साथ एक बड़ा नींबू, खीरा और ककड़ी को छीलकर उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। आवश्यक तेलों को उनमें मिलाएं और एक मिश्रण बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट तक अच्छी तरह से रगड़ें। यह आपको खोपड़ी की गंदगी, चिपचिपाहट और चिकनाई से छुटकारा पाने में मदद करेगा। यह स्वस्थ बालों के विकास में मदद करता है और रूसी को दूर करने में भी सक्षम है। इसके अलावा अपने खाना-पान पर भी ध्यान दें और अपने बालों को डिटॉक्स करने के लिए ढेर सारा पानी पीएं। जितना हो सके ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो प्रोटीन और खनिजों से भरपूर हों।
डिस्क्लेमर- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। राजस्थान पत्रिका इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो