scriptInsomnia: नींद न आने के जैसी बीमारी से चाहते हैं छुटकारा तो इन मुद्राओं से मिल सकता है लाभ | tips to get rid of insomnia these mudras will give benefits | Patrika News

Insomnia: नींद न आने के जैसी बीमारी से चाहते हैं छुटकारा तो इन मुद्राओं से मिल सकता है लाभ

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2022 10:33:50 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Insomnia: नींद का आना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि ये पूरे दिन की थकान से निजात दिलाने में मदद करती है। इसलिए यदि आप भी अनिद्रा कि समस्या से परेशान रहते हैं तो ये मुद्राएं आपकी मदद कर सकती हैं।

 नींद न आने के जैसी बीमारी से चाहते हैं छुटकारा तो इन मुद्राओं से मिल सकता है लाभ

tips to get rid of insomnia

Insomnia: नींद की पूर्ती व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होती है, क्योंकि ये पूरे दिन की थकान से निजात दिलाने में और शरीर की एनर्जी को बचा के रखने में मदद करती है। इसलिए दिन भर में लगभग 6-7 घंटे कि नींद की पूर्ती की आवश्य्कता होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि थकी के कारण भी नींद पूरी नहीं हो पाती है, ऐसे में आज हम आपको इन आसान से मुद्राओं के बारे में बताएंगें। जो न केवल अच्छी नींद लेकर आने में मदद करेंगें, वहीं इनसे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।
1.पेट की तरफ सोना: पेट के तरफ यानी पेट के बल पर सोने से नींद अच्छी और बेहतर आने कि संभावना रहती है। इस बात का ध्यान रखने कि भी आवश्य्कता होती है कि ज्यादा मोटे तकिए का इस्तेमाल नहीं करना है, इससे गले में दिक्कत हो सकती है। हमेसा पतले पिलो का ही इस्तेमाल करें। पेट के बल सोने से और फायदों कि बात करें तो ये आपको खर्राटों से भी बचाती है।
2.पीठ के बल सोना
पीठ के बल सोना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसे एक अच्छा पोस्चर माना जाता है, पीठ के बल सोने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं जिन व्यक्तियों का बेली फैट बढ़ा हुआ है, उनके लिए ये पोस्चर परफेक्ट है। पीठ के बल सोने से नींद अच्छी आती है, वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
3.फीटल पोजीशन में सोना
फीटल पोजीशन में सोने से व्यक्ति को नींद अच्छी आती है, वहीं ये काफी आरामदायक भी होती है, इस बल पर सोने से पीठ के नीचे के हिस्से को काफी ज्यादा राहत मिलता है, वहीं जिन व्यक्तियों कि बेली फैट बढ़ी हुई रहती है, उन व्यक्तियों के लिए ये मुद्रा सबसे बेस्ट साबित हो सकती है। फीटल पोजीशन में सोने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: आम ही नहीं इसके फूल भी होते हैं बेहद फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल से लेकर पेट की समस्या को करते हैं दूर, जानें अन्य फायदे

4.करवट लेकर सोना
करवट लेकर सोने से स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीं ये खर्राटों को भी कम करता है। इस पोजीशन में हार्ट की सेहत स्वस्थ रहती है और हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी दूर हो जाता है। यदि आपको इम्युनिटी से जुड़ी परेशानियां रहती हैं, तो भी आप करवट लेकर सो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, जानिए ग्रीन कॉफी पीने से होने वाले इन जबरदस्त फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो