चन्दन, बील और शंखपुष्पी से बने शरबत देंगे गर्मी में राहत

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ लोग कार्बोहाइट्रेड और केमिकल वाले ड्रिंक्स पीते हैं। इससे नुकसान होता है। इससे बचने के लिए खुद ही घर पर देसी शरबत तैयार करें जिससे आपका शरीर ठंडा और मन भी शांत रहेगा। जानते हैं घर पर हैल्दी शरबत बनाने के तरीके के बारे में-

By: Mohmad Imran

Published: 13 Jun 2020, 03:08 PM IST

चंदन : इस शरबत को चंदन की छाल से तैयार करते हैं। चंदन की छाल को चीनी और पानी के साथ उबालते हैं। जब उसका दसवां हिस्सा बच जाए तो उसको ठंडाकर रख लेते हैं। फिर उसको पानी में मिलाकर पीते हैं। इससे मन शांत रहने के साथ शरीर में जलन, पाचन की समस्या में राहत मिलती है।

खस और गुलाब: खस जंगली पौधा होता है। इसके जड़ सहित पौधे से काढ़ा बनाते हैं और बाद में इसमें पानी मिलाकर शरबत बनाकर पीते हैं। इसे 20 से 30 एमएल तक रोज ले सकते हैं। इसी तरह गुलाब जल से भी शरबत बनाकर गर्मी में लेना ठीक रहता है।

चन्दन, बील और शंखपुष्पी से बने शरबत देंगे गर्मी में राहत

शंखपुष्पी: इसके पंचाग यानी पूरे पौधे से काढ़ा बनाते हैं। फिर ठंडा होने पर छानकर रख लेते हैं। इसमें चीनी और पानी मिलाकर रोज पीते हैं। इससे नींद न आने, बेचैनी और शरीर में जलन आदि में आराम मिलता है। इसमें ग्लाइकोसाइड, वैलेरिन, एस्कॉर्बिक एसिड आदि होता है जो कब्ज, गाठिया और हृदय के लिए अच्छा होता है।

सौंफ : पिसी हुई सौंफ और चीनी को पानी में मिलाकर बनाया शरबत बेहद स्वादिष्ट व शरीर को ठंडक देता है। इसके लिए पानी में सौंफ को उबालते हैं और ठंडा करके चीनी मिलाकर छानकर पीएं।

चन्दन, बील और शंखपुष्पी से बने शरबत देंगे गर्मी में राहत

बील का जूस
बील जूस का इस्तेमाल करके आप अपनी तपिश वाली गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं और ला-जवाब स्वाद का भी अनुभव कर सकते हैं। बेल फल वास्तव में एक सुपरफूड है। यह गर्मियों में भरपूर मात्रा में मिलता है। आपने अक्सर इसके बारे में अपनी नानी या दादी से सुना होगा। इसके अंदर ठंडक पहुंचाने के अद्भुत गुण होते हैं। यह हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और यह गर्मी से बचने के लिए एक ब्रह्मास्त्र है।


गर्मियों में बेल जूस पीने के 4 फायदे
यह बेल का फल बहुत अच्छा स्रोत साबित होता है विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 और बी12 के लिए। बस अब आप जानते हैं कि इस एक फल से आपको कितने सारे फायदे मिल सकते हैं।

चन्दन, बील और शंखपुष्पी से बने शरबत देंगे गर्मी में राहत

कब्ज से छुटकारा
गर्मियों में कब्ज एक बड़ी समस्या बन जाती है। लेकिन, इस फल का शुक्रिया कीजिये, क्योंकि बेल फल आपको कब्स से छुटकारा दिला सकता है। इंडियन जनरल फार्मोकोलॉजी में पब्लिक नामक एक स्टडी हमें बताती है कि यह फल आपके मल त्याग में फायदा करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।
डायबिटीज को करता है कंट्रोल
यदि आपके परिवार में किसी को ब्लड शुगर से संबंधी बीमारी है या आप खुद अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं। दिन भर में 1 गिलास जूस का लाइफ़सेवर बन सकता है। जर्नल ऑफ हर्बल फार्म इको थेरेपी नामक एक स्टडी बताती है कि 30 दिनों तक यदि दिन में दो बार आप इस जूस को पीते हैं तो यह आपके ब्लड के ग्लूकोस लेवल को नीचे ले आता है।

त्वचा के चकतों को करता ठीक
यह फल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है इसलिए यह आपकी त्वचा पर पड़े रैशेस या चकतों से आप को बचाता है। बेल का रस त्वचा को कांतिमय बनाकर ठंडक प्रदान करता है।
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है
लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज नामक शोध कहता है कि बेल का जूस और इसके पत्तों का अर्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत परिणाम देता है।

चन्दन, बील और शंखपुष्पी से बने शरबत देंगे गर्मी में राहत
Corona virus COVID-19 virus
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned