scriptHeart Attack Alert: ह्रदयघात के लक्षणों को पहले से जानें और सुरक्षित रहें | Understand The Symptoms of Heart Attack | Patrika News

Heart Attack Alert: ह्रदयघात के लक्षणों को पहले से जानें और सुरक्षित रहें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2021 02:30:32 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Heart Attack Alert: विशेषज्ञों के अनुसार अगर 1 माह पहले ही हृदय के मरीजों में इन सब चीजों को पहचान लिया जाए, तो हृदयाघात को रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं, हार्ट अटैक से कई दिनों पहले से ही पता लगने वाले संकेतों के बारे में।

heart_attack.jpg

नई दिल्ली। Heart Attack Alert: हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, हार्ट अटैक के संकेत करीब 1 माह पहले से ही नजर आने लग जाते हैं। यह शोध अमरीकन हार्ट एसोसिएशन्‍स साइंटिफिक सेशंस द्वारा किया गया। जिसमें यह पता चला कि, एक माह पहले से ही सीने में हल्का दर्द, सांस लेने में कठिनाई, फ्लू की समस्‍या और बेचैनी जैसे संकेत दिखाई देने लगते हैं। इसलिए अगर हृदयाघात से पहले ही सूझबूझ से इन संकेतों को पहचान कर चिकित्सक की सलाह के अनुसार इलाज ले लिया जाए तो काफी हद तक हार्टअटैक की समस्या को रोका जा सकता है। इसलिए जानते हैं कि वह कौन से संकेत है जो हृदयाघात के कई दिनों पहले से ही दिखाई देने लग जाते हैं:

1. सीने में दर्द या घबराहट होना
घबराहट महसूस होना अथवा छाती में दर्द, हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्षण है। हालांकि कुछ लोगों को जरा भी सीने में दर्द महसूस नहीं होता। अगर कभी आपको सीने में दर्द, दबाव, जकड़न अथवा घबराहट और भारीपन महसूस हो तो शीघ्र अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

 

chest_pain.jpg

2. हाई हार्ट रेट अथवा पल्‍स
कभी-कभी हार्ट अटैक आने से पहले सामान्य लक्षणों में हाई हार्ट रेट और अनियमित रूप से पल्‍स का चलना, धड़कनों का अचानक बढ़ जाना आदि शामिल हैं।

pulse.jpg

यह भी पढ़ें:

3. शारीरिक दर्द छाती के अलावा जकड़न और दर्द शरीर के अन्‍य अंगों में भी हो सकता है। जिससे कमर, पीठ में, गर्दन, बाहों और जबड़े में दर्द या भारीपन का अनुभव हो सकता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यह दर्द शरीर के किसी भी अंग से प्रारंभ होकर सीधे छाती तक भी पहुंच सकता है। अगर ऐसा हो तो इन लक्षणों की अनदेखी बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए और इनकी जांच की करानी चाहिए।

body_pain.jpg

4. फ्लू जैसे लक्षण
पसीना अधिक आना और चिपचिपी त्वचा, थकावट एवं कमजोरी जैसे लगना लोग मुख्यतः इन्हें फ्लू के लक्षण समझते हैं। लेकिन वास्तव में हो सकता है कि यह हार्ट अटैक का लक्षण हो। इसके अतिरिक्त लोगों को यह भी भ्रम होता है कि, सीने में दबाव अथवा भारीपन चेस्ट कोल्ड या फ्लू होने पर ही होता है। लेकिन यदि आपको ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

 

flu.jpg

5. अपच और उल्टी होना
हार्ट अटैक से पहले थोड़ी अपच और अन्‍य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं देखने को मिलती हैं। लेकिन हम इन लक्षणों को अक्‍सर नजरअंदाज कर देते हैं क्‍योंकि हार्ट अटैक की समस्‍या ज्यादातर बड़े लोगों में पाई जाती हैं और उनमें आमतौर पर अधिक अपच की समस्‍या होती है। लेकिन आपको बता दें कि सामान्य रूप में पेट में दर्द, उल्टी, अपच, हार्ट बर्न की समस्‍या होना हृदयाघात का लक्षण हो सकता है।

vomitting.jpg

6. अधिक पसीना आना
बिना किसी शारीरिक गतिविधि और व्यायाम के सामान्य से ज्यादा पसीना आना दिल की समस्याओं की पूर्व चेतावनी हो सकती है। अवरुद्ध धमनियों के द्वारा खून को हृदय तक पंप करने के लिए बहुत अधिक कोशिश करनी पड़ती है। जिस कारण हमारे शरीर को अतिरिक्त तनाव में शरीर के टेंपरेचर को नीचा बनाए रखने के लिए अधिक पसीना आता है। अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है और चिपचिपी त्वचा का अनुभव होता है, तो जल्दी ही अपने चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है।

sweaty.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो