scriptडैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग | Use honey, lemon and rose water to cure damaged skin | Patrika News

डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग

locationमुंबईPublished: May 15, 2021 07:32:54 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग

डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग

डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग,डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग,डैमेज स्किन को ठीक करने शहद, नींबू और गुलाब जल का करें ऐसे उपयोग

कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण अधिकतर लोग इस समय घर पर ही लैपटॉप, मोबाइल पर काम कर रहे हैं। वही घर के अन्य लोग भी टीवी पर अपना टाइम पास करते हैं। ऐसे में हर कोई अधिकतर समय अपनी आंखें स्क्रीन पर गड़ाए रहता है। जिसका असर आपकी स्किन पर पड़ता है। क्योंकि यह चेहरे पर आयल जमा कर चेहरे की रंगत को बदल देता है।इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाली किरणों की वजह से चेहरे पर पिंपल्स और स्किन डैमेज होने की समस्या भी होती है।
आप भी इस प्रकार की समस्या से गुजर रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपकी स्किन भी किसी भी प्रकार के प्रभाव से बचेगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।
अगर आप भी दिनभर टीवी देख रहे हैं या मोबाइल और लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर काम कर रहे हैं। तो शाम को फ्री होने के बाद चेहरे पर कुछ देर बर्फ के टुकड़ों से मसाज कीजिए। इस कारण आपकी त्वचा में नमी बढ़ेगी और चेहरे को ठंडक मिलेगी।
गर्मी में धूप के कारण त्वचा झुलस सी जाती है। ऐसे में आप चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाएं। इससे आपकी स्किन को राहत मिलेगी।

स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप अपने चेहरे को बार-बार ताजे पानी से धोएं। इससे आपके चेहरे पर काफी प्रभाव पड़ेगा।
अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए आप तरबूज के रस में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसे 20 से 25 मिनट तक रहने के बाद सादे पानी से धो लें।इससे आपके चेहरे पर जमा आईल हट जाएगा और आपकी त्वचा में निखार आएगा।
एक चम्मच शहद, 2 चम्मच नींबू का रस दोनों को मिलाकर आप अपनी स्किन पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद जब यह सूखने लगे तो साफ पानी से धो लें। ऐसा रोज करने से दिन-ब-दिन आप के चेहरे में निखार आएगा और आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी।
अगर आपकी स्किन ऑयली हो चुकी है। तो आप खीरे के पल्प को दही में मिलाकर लगाएं। इस मिश्रण को 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। आपकी त्वचा में निखार आएगा और स्किन पर जमा आईल भी नजर नहीं आएगा।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या समस्याएं। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो