scriptHealth Tips: पपीता के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान | Use of curd lemon and orange with papaya can be dangerous | Patrika News

Health Tips: पपीता के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 04:31:48 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: पपीते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीता कई शायरी पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है, कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन पपीते के साथ कुछ चीजों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Health Tips: पपीता के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Use of curd lemon and orange with papaya can be dangerous

Health Tips: पपीता का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। पपीता शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने में मदद करता है। पपीता को कच्चे या ओके दोनों रूप से खा सकते हैं। लेकिन पपीता के साथ किसी चीज का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां कुछ चीजों के साथ पपीता का सेवन करने से आपके स्वास्थ को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए पपीते के साथ इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में जो पपीते के साथ सेवन करने पर आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।
पपीता के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

1. केला
पपीते के साथ केले का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि इनके साथ में सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। साथ ही ये पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है। जिसकी वजह से पेट को कई काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
यह भी पढ़े: जानिए पान के पत्ते के जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में करता है मदद
2. दही
पपीते के साथ भूलकर भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि पपीते के साथ दही का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप पपीता खाते हैं, तो तुरंत आप दही का सेवन न करें। क्योंकि पपीते का तासीर गर्म होता है और दही का तासीर ठंडी होती है। दोनों तासीर अलग होने के कारण आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
3. संतरा
पपीते के साथ संतरा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि पपीते के साथ खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप संतरे का सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: खून की कमी को पूरा करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है, काला चना
4. नींबू
पपीते के साथ नींबू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए जब आप पपीते का सेवन करते हैं, तो उसमें नींबू का रस डालने से बचें। क्योंकि पपीते के साथ नींबू का सेवन करने से आपको एनीमिया होने का खतरा हो सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो