scriptHealth Tips: ज्यादा मात्रा में शुगर सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान, जानिए शुगर डिटॉक्स करने के इन उपायों के बारे में | use of sugar is not good for health know how to do a sugar detox | Patrika News

Health Tips: ज्यादा मात्रा में शुगर सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान, जानिए शुगर डिटॉक्स करने के इन उपायों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2022 12:01:54 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जानिए इन उपायों के बारे में जो शुगर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं।
 

जानिए शुगर डिटॉक्स के बारे में जानिए ये 4 बड़े मिथक जिनके ऊपर विश्वास करना कर देना चाहिए बंद

tips to do a sugar detox

Health Tips: ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। इसलिए माना जाता है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाना चाहते हैं तो शुगर का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए। जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से आपको शारीरिक तनाव के साथ मानसिक तनाव भी हो सकता है। जानिए कि ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन कर लेते हैं तो कैसे शुगर डेटॉक्स करने के लिए फॉलो कर सकते हैं इन चाँद उपायों को।
जानिए शुगर का सेवन कम करना कैसे हो सकता है मुश्किल का काम
शुगर का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से इसलिए बचना चाहिए क्योंकि ये शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन से दिमाग की सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में शुगर की मात्रा कम भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ज्यादा कम मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए लिमिटेड मात्रा में ही इसका सेवन करने की कोशिश करें।
 
जानिए कैसे कर सकते हैं शुगर के सेवन को कम: शुगर का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होता है, इसलिए कोशिश करें कि यदि दिन में चार चम्मच शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो दो चम्मच ही करें, ऐसा करने से बॉडी को भरपूर मात्रा में शुगर की मात्रा भी प्राप्त हो जाएगी वहीं आप डायबिटीज, शुगर लेवल का तेजी से हाई होने के जैसे गंभीर समस्या से भी बचे रहेंगें।
 
कोशिश करें कि अपने दिन की शुरुआत मीठे से न करें: अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय या इसके साथ कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं, इसलिए कोशिश करें कि सुबह की शुरुआत मीठे से न करें। अपने दिन को बेहतर बना के रखने के लिए आप पानी का सेवन कर सकते हैं। वहीं डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि हरी सब्जियां, फ्रूट्स आदि।
 
मीठे ड्रिंक्स का सेवन कम से कम मात्रा में करें: गर्मी का मौसम आ गया है ऐसे में अक्सर खुद को तरोताजा और हाइड्रेट रखने के लिए लोग सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि चीजों का सहारा लेते हैं, लेकिन ये चीजें ज्यादा मात्रा में शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है। इसलिए यदि आप खुद को हाइड्रेट रखना चाहते हैं और शरीर में पानी की पूर्ती करना चाहते हैं तो पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर सकते हैं, वहीं पानी में लेमन के रस को भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो डाइट में इन चीजों से बना लें दूरी, लंग्स के साथ सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान
 
डाइट के ऊपर सही तरीके से ध्यान दें: यदि आप डाइट प्लान को फॉलो करते हैं तो ये आपको स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं, इसलिए डाइट में आप प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें, वहीं शुगर के इन्टेक को कम करने कि कोशिश करे। प्रोटीन युक्त डाइट टिश्यू को ठीक करने में और दिमाग की वृद्धि करने में बहुत ही ज्यादा असरददार होती हैं। वहीं इस बात का भी ध्यान दे कि यदि चार चम्मच शुगर का सेवन करते हैं तो इसे कम करके दो चम्मच ही करें।

यह भी पढ़ें: नाखूनों की सेहत से भी जान सकते हैं तन की सेहत का राज
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो