scriptविटामिन बी 12 कि है कमी तो चेहरे में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं | Vitamin-b12-deficiency-symptoms- | Patrika News
स्वास्थ्य

विटामिन बी 12 कि है कमी तो चेहरे में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं

विटामिन बी12 की कमी बेहद आम है क्योंकि लाखों लोगों में आवश्यक विटामिन की गंभीर रूप से कमी है, फिर भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। आपके चेहरे पर कौन से तीन कम ज्ञात लक्षण पाए गए हैं?

Jan 16, 2022 / 04:58 pm

Neelam Chouhan

विटामिन बी 12 कि है कमी तो चेहरे में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं

vitamin b 12 deficiency

विटामिन बी12 किसी के शरीर के स्वस्थ संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। कमी के लक्षण बहुत धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं और शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकते हैं। चेहरा आपके स्वास्थ्य से संबंधित कई सुराग पकड़ सकता है जिसमें आपके विटामिन बी12 का स्तर भी शामिल है।
चेहरे का दर्द
शोध से पता चलता है कि चेहरे का दर्द विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हो सकता है। दर्द कभी-कभी आंखों के नीचे, चीकबोन क्षेत्र में, आमतौर पर चेहरे के केवल एक तरफ महसूस होता है। दर्द माथे पर भी महसूस किया जा सकता है, कभी-कभी नाक के किनारे तक आ जाता है।
पीली त्वचा
बी 12 की कमी वाले लोग अक्सर पीले दिखते हैं या त्वचा और आंखों के सफेद भाग में हल्का पीलापन होता है, जिसे पीलिया कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब बी12 की कमी आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में समस्या पैदा करती है। इसका कारण डीएनए के उत्पादन में आवश्यक विटामिन की भूमिका है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है।
हमारी आंखों में भी बहुत सारी नसें होती हैं, इसलिए जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो यह मरोड़ का कारण बन सकता है। हेल्थ बॉडी मेडिकल डेली के अनुसार: “आंखों का फड़कना और पलकों में ऐंठन भी ऐसे संकेत हैं जो विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।” यह असहज मरोड़ आंख में और आंख क्षेत्र के आसपास हो सकता है।
अन्य विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
कमजोरी, थकान, या चक्कर आना
दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ
पीली त्वचा
कब्ज, दस्त, भूख न लगना, या गैस
तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में समस्या
दृष्टि खोना
मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद, याददाश्त कम होना या व्यवहार में बदलाव।

Home / Health / विटामिन बी 12 कि है कमी तो चेहरे में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो