scriptVitamin E deficiency causes, symptoms and harm Treatment | Vitamin E Deficency: विटामिन-ई की कमी इन गंभीर बीमारियों का बनती है कारण, ये लक्षण है डिफिशिएंसी का संकेत | Patrika News

Vitamin E Deficency: विटामिन-ई की कमी इन गंभीर बीमारियों का बनती है कारण, ये लक्षण है डिफिशिएंसी का संकेत

Dangers of vitamin E deficiency: मांसपेशियों और हडि्डयों में दर्द के साथ स्किन का ड्राई होना विटामिन ई की कमी का संकेत होता है। यही नहीं, इसकी कमी कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बनती है।

Published: April 23, 2022 08:06:31 am

अमूमन हम विटामिन ए, बी और सी या डी को लेकर ही सचेत रहते हैं, लेकिन शरीर में विटामिन ई या के की कमी भी कई जानलेवा बीमारियों की वजह बनते हैं। शरीर में हर विटामिन का अपना अलग महत्व है और वे बीमारियों से बचाते हैं। तो चलिए आज आपको विटामिन ई की कमी से होने वाले खतरे के बारे में सचेत करें।
dangers_of_vitamin_e_deficiency_in_the_body.jpg
dangers of vitamin E deficiency in the body
शरीर में विटामिन न कम होने चाहिए न अधिक। क्योंकि दोनों के ही अपने अलग नुकसान होते हैं। विटामिन ई के साथ भी ऐसा ही है। इसकी कमी के संकेत भी शरीर कई तरह से देता है।
विटामिन-ई की कमी के लक्षण- Symptoms of Vitamin-E deficiency

  • मांसपेशियों या हडि्डयों में अचानक से दर्द या अकड़न-चटक का महसूस होना
  • आंखों से कम दिखना या दिखने में झिलमिलाहट महसूस होना
  • बिना काम किए ही कमजोरी महसूस होना
  • बालों का अधिक झड़ना
  • पाचन संबंधी समस्याएं
  • स्किन में ड्राइनेस या पपड़ीदार स्किन
  • होठों का फटना या मुंह के किनारे क्रैक होना
  • बार-बार इंफेक्शन का होना, कमजोर इम्युनिटी
  • स्ट्रेस और एंग्जाइटी का होना
विटामिन-ई की कमी से होने वाली समस्याएं-Problems caused by Vitamin-E deficiency
विटामिन-ई की कमी से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और इस वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें ब्रेन हैमरेज और हार्ट अटैक आदि शामिल हैं। इसके अलावा विटामिन-ई की कमी से मानसिक विकार हो सकते हैं और इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।
विटामिन-ई की कमी कैसे पूरी करें?-how to make up for the deficiency of Vitamin E?

शरीर में विटामिन-ई की कमी न हो, इसके लिए पालक, बादाम, मूंगफली, एवोकाडो, सूरजमुखी के बीज, अंडे, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, आम, पपीता और सोयाबीन ऑयल आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। ये विटामिन-ई के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।
विटामिन-ई अधिक मात्रा में लेने से नुकसान? -What are the disadvantages of taking Vitamin E in excess?

खाद्य पदार्थों से विटामिन-ई लेना खतरनाक नहीं है, लेकिन अधिक मात्रा में इसे लेना हानिकारक हो सकता है। शरीर में विटामिन-ई की मात्रा अधिक होने से अधिक रक्तस्राव और थकान सहित कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह के विटामिन खाना शुरू न करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.