script

Vitamin K Rich Food: शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए विटामिन K होता है जरूरी, हो गई है कमी तो करें इन चीजों का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2022 03:56:36 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Vitamin K Rich Food: शरीर में विटामिन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए विटामिन ए और विटामिन सी जरूरी है। ठीक उसी तरह से शरीर के लिए विटामिन K बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन शरीर में विटामिन K की कमी होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Vitamin K Rich Food: शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए विटामिन K होता है जरूरी, हो गई है कमी तो करें इन चीजों का सेवन

Vitamin K rich foods good for health

Vitamin K Rich Foods: आजकल के बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर में विटामिन की कमी होना एक आम बात है। विटामिन कई प्रकार के होते हैं। इन्हीं विटामिन में से एक विटामिन K होता है। विटामिन K स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही ये कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। विटामिन K दिल को स्वस्थ और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है लेकिन शरीर में विटामिन K की कमी होने पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी का असर हार्ट और फेफड़ों पर पड़ता है। इसलिए शरीर में विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए, जो विटामिन K की कमी करने मे मदद करता है। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में
विटामिन K की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

1. कीवी
विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए कीवी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन K की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ने मदद करता है।
यह भी पढ़ें

पालक कई बीमारियों के लिए है रामबाण, जानें इसके अन्य फायदे

2. एवोकाडो
विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। एवोकाडो में विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन K की कमी को पूरा करने में मदद करता है। एवोकाडो एक सुपरफूड होता है।
3. ब्रोकली
विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ब्रोकली में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो विटामिन K की कमी को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

अनानास का सेवन करने से मिलते है कई फायदे, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद

4. केला
विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो विटामिन K की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो