scriptन ट्रेडमिल, न पसीना! पैदल चलना कैसे बन सकता है आपके वजन घटाने का हथियार! |Walking to reduce belly fat How much to walk for weight loss | Patrika News
स्वास्थ्य

न ट्रेडमिल, न पसीना! पैदल चलना कैसे बन सकता है आपके वजन घटाने का हथियार!

12 Photos
2 months ago
1/12

चलना एक सबसे अच्छावजन कम करने का तरीका है, क्योंकि इसके लिए कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है और इसे कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है। तो फिट चलते फिरते वजन कम करें और अन्य लाभों को भी प्राप्त करें।

2/12

यह बात बिल्कुल सही है, चाहे यह आपको बाहर जाकर हो या अंदर, उठकर चलना बहुत ही आसान है। कई लोग व्यायाम करने को लेकर बहुत बौझल हो जाते हैं, लेकिन चलने के मामले में ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको अपने व्यायाम के लिए समय निकालने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

3/12

क्या आप चलकर वजन कम कर सकते हैं?
चलना न केवल वजन कम करने में सहायक है, बल्कि स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं पर भी प्रभाव डालता है। वजन कम करने में महत्वपूर्ण यात्रा में, वसा घटाने से लेकर मधुमेह या हृदय रोग जैसी अन्य अनुकूल स्थितियों की जोखिम को कम करने तक कई तरीकों से चलना मदद कर सकता है।

4/12

वजन कम करने के लिए मुझे कितना चलना चाहिए?
वजन कम करने के लिए, हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तेज़ चलने का लक्ष्य रखें। एक मील तक चलने से लगभग 100 कैलोरी तक जलती हैं। अधिक तेज़ वजन घटाने के लिए, अपनी चलने की अवधि और तीव्रता को बढ़ाएं।

5/12

वजन घटाने और अन्य स्वस्थ लाभों के लिए चलने का महत्व Weight Loss and Other Healthy Benefits of Walking
Burns Calories

आपके शरीर को ऊर्जा (कैलोरी के रूप में) की आवश्यकता है जो आपको चलने, सांस लेने, सोचने और कार्य करने की सभी जटिल रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए संभावित बनाती है।

हालांकि, आपकी दैहिक कैलोरी की आवश्यकताएँ कई कारकों पर निर्भर करती हैं — आयु, ऊचाई, वजन, लिंग, जीन और गतिविधि स्तर। जितना अधिक गतिविधि करते हैं — चाहे यह चलना हो या दौड़ना हो — उतनी ही अधिक कैलोरी जला सकती हैं।

 

6/12

दुबली मांसपेशियों को सुरक्षित रखता है Preserves Lean Muscles
जब आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप शरीर वसा के साथ-साथ कुछ मांसपेशियाँ भी खो सकते हैं। यह आपको समय के साथ अपने परिणामों को बनाए रखने में कठिनाई में डाल सकता है।
हालांकि, ऐसे व्यायाम जैसे कि चलना इसे बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपको वजन घटाते समय संभावित सभी मांसपेशियों को ज्यादा से ज्यादा बचाने में मदद करता है। व्यायाम यह भी सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप बड़े होने के साथ-साथ आयु संबंधित मांसपेशियों की कमी को कम करते हैं, जिससे आपकी ताकत और कार्य क्षमता को बनाए रखा जाता है।

7/12

पेट की चर्बी कम करता है Reduces Belly Fat
पेट की अत्यधिक चर्बी से जुड़ी समस्याएं मेटाबोल‍िज्म को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। जिन पुरुषों की कमर का व्यास 40 इंच से ज्यादा हो और जिन महिलाओं का व्यास 35 इंच से अधिक होता है, उन्हें 'पेटीय ओबेसिटी' है, जो स्वास्थ्य का खतरा माना जाता है।

पेट की चर्बी को कम करने का एक सबसे प्रभावी तरीका है नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम, जैसे कि चलना, में भाग लेना। आप अपनी दैहिक दिनचर्या में चलने को शामिल करके अपनी पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

8/12

मूड में सुधार करता है Improves Mood
मानसिक तनाव और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करने वाले हार्मोन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए, चलने जैसे शारीरिक गतिविधि से कई तरीके में आपको बेहतर महसूस हो सकता है।

व्यायाम ने भी एंडॉर्फिन का उत्सर्जन कराया है, जो खुशी की भावना के लिए जिम्मेदार हैं। जब आप खुश होते हैं, तो व्यायाम के लिए समय निकालना साधक हो सकता है।

9/12

वजन बनाए रखने में सहायक Helps Maintain Weight
वजन बनाए रखने में सहायक अगर आपने वजन कम किया है, तो आपको यह चिंता हो सकती है कि यह फिर से बढ़ जाएगा। हालांकि, नियमित व्यायाम से आप अपने वजन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, चलने जैसे शारीरिक गतिविधि से कैलोरी जलाकर और मांसपेशियों को बनाए रखकर।

चलने से दिनभर में ऊर्जा की खपत बढ़ती है, और यह यह भी सुनिश्चित करता है कि आप विश्राम करते समय भी अधिक कैलोरी जलाते हैं। नियमित व्यायाम के लाभ आपको दीर्घकालिक में प्रेरित रखने में मदद कर सकते हैं।

10/12

अपनी दिनचर्या में चलने को कैसे शामिल करें?
स्वस्थ रहने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता की व्यायाम करें। इसे समय के बहुत सत्रों में बारह मिनट या इससे अधिक के सत्रों में बांटा जा सकता है। तो यदि आपके पास समय और इच्छा है, तो हर हफ्ते 2.5 घंटे के लिए चलने से आपको व्यायाम के सभी लाभ हो सकते हैं।

11/12

पॉवर वॉकिंग शामिल करें Include Power Walking
पॉवर वॉकिंग शामिल करें चलने में इंटरवल शख्स की व्यायाम को और भी प्रभाावी बना सकता है। पॉवर वॉक तकनीक को आजमाने के लिए, पहले लगभग 5-10 मिनट तक चलने के लिए शुरुआत करें।
अपने गति को बढ़ाएं, और 10-15 सेकंड के लिए एक असहज लेकिन सहज गति पर जारी रखें पहले वाली सामान्य चलने की गति पर लौटने से पहले। इसे वाक में या जितना संभव हो सके बार-बार दहराएं।

12/12

Maintain Proper Form and Texture उचित तरीके और संरचना को बनाए रखें चलते समय, अपना सिर ऊपर रखें, और सीधे आगे देखें। यह आपको जल्दी चलने और अपने कद को बढ़ाने में मदद करेगा। अपने पेट और ग्ल्यूट मांसपेशियों को टाइट करें।

इसे वाक के दौरान या छोटे अंतरालों के दौरान प्रयास करें। इससे आपको शक्ति बनाए रखने और चोट के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी ताकि आप अपनी चलने की कार्यक्रम जारी रख सकें।

अगली गैलरी
डेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.