scriptसांसों की बदबू और Skin Rashes है जैसे संकेत है हाई कोलेस्‍ट्रॉल के। आइये जाने दूसरे हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत और लक्षणों को | Warning Signs and Symptoms of High Cholesterol | Patrika News
स्वास्थ्य

सांसों की बदबू और Skin Rashes है जैसे संकेत है हाई कोलेस्‍ट्रॉल के। आइये जाने दूसरे हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत और लक्षणों को

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है, वहीं बढ़ती उम्र के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ने का खतरा रहता है, ऐसे में आपको ये समझने की जरूरत होती है कि कौन-कौन से ऐसे संकेत होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत देते है।

नई दिल्लीJan 27, 2022 / 01:16 pm

Neelam Chouhan

सांसों की बदबू  और Skin Rashes है कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का संकेत,आइये समझे हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत और लक्षणों को जिन्हे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए

cholesterol

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा लगा ही रहता है,वहीं कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यदि ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो हार्ट से जुड़ी अनेकों दिक्कतें भी आपको हो सकती है। इसलिए आपको इसके संकेतों के बारे में जानना चाहिए जो कि कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिखाई देते हैं। इसमें शामिल हैं स्किन में रैसज का बढ़ना,सांसों में बदबू आना आदि। ये सारे इसके लक्षण हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।
सांसों में बदबू आना
यदि आपके सांसों में बदबू दिन-प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी हुई होती है, ऐसे में इसे ओरल हेल्थ समझ के बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको डॉक्टर से अपनी समस्या को जरूर बताना चाहिए ताकि ये साफ़ हो सके कि सांसों में बदबू आने के पीछे का कारण कोलेस्ट्रॉल नहीं है।
त्वचा में रैसज पड़ जाना
आमतौर पर त्वचा में रैसज का होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि त्वचा में रैसज का बढ़ना कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपकी त्वचा में लगातार रैसज बढ़ सकते हैं, वहीं ये रैसज बढ़ते चले जाते हैं। यदि ऐसे लक्षण आपको दिखाई दे रहे हैं तो इन्हें इग्नोर न करें बल्कि डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।
सीने में लगातार दर्द होना
यदि आप भी अक्सर सीने में होने वाले दर्द की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, सीने में दर्द होने के पीछे कई गंभीर कारण हो सकते हैं। वहीं सबसे बड़ा एक मुख्य कारण ये भी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल का बढ़ना। यदि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो आपको सीने में दर्द होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करने कि व कोलेस्ट्रॉल के जाँच करवाने की आवश्य्कता होती है।
सिर में दर्द बने रहना
यदि आपके सिर में दर्द बना रहता है या सिरदर्द लगातार बढ़ता है वहीं थोड़ी देर बाद कम हो जाता है, तो इसका कारण कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है। इसलिए सिरदर्द की समस्या को आपको आम समझ के इग्नोर नहीं करना चाहिए,क्योंकि इसके बढ़ने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है।
हांथ-पैर का सुन्न हो जाना
यदि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो बॉडी में बॉडी पार्ट्स तक भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, इसके कारण आपके हाँथ-पैर सुन्न हो सकते हैं इसलिए यदि आप अक्सर इस समस्या से झूझते हैं तो आपको अपना टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए

Home / Health / सांसों की बदबू और Skin Rashes है जैसे संकेत है हाई कोलेस्‍ट्रॉल के। आइये जाने दूसरे हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत और लक्षणों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो