scriptCoconut water : त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल का पानी, इस तरह करें उपयोग | water benefits for skin | Patrika News

Coconut water : त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल का पानी, इस तरह करें उपयोग

locationमुंबईPublished: Aug 22, 2021 02:59:19 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Coconut water : नारियल का पानी आपकी सेहत और आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं नारियल का पानी किस तरह उपयोग करें।

Coconut water

Coconut water

नारियल के पानी में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी सेहत के साथ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं को दूर करता है। शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसका सेवन करने से शरीर में कभी पानी की कमी भी नहीं होती है।
दरअसल, नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। जो आपके बालों, आपकी त्वचा और आपके शरीर को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आइए जानते हैं नारियल का पानी किस प्रकार से आपको फायदा पहुंचाता है।
ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद-

अगर आपकी ड्राई स्किन है। तो आप नारियल के पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त नमी मिलेगी। जिससे आपकी त्वचा भी मुलायम और साफ होगी। आप नारियल पानी और गुलाब जल मिलाकर एक बोतल में रख सकते हैं।जिसका इस्तेमाल फेशियल मिस्ट के रूप में किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें – समय से पहले आने लगी है बालों में सफेदी तो यह करें घरेलू उपाय।

नारियल पानी से करें मसाज-

झड़ते बालों की समस्या है। तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल करें। आप बालों की जड़ों में नारियल का पानी से मसाज करें और फिर शैंपू से धो सकते हैं। क्योंकि नारियल पानी चिपचिपा नहीं होता है। साथ ही बालों को मुलायम स्मूथ और शाइनी बनाता है।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है गुड़ का सेवन, इस तरह करें उपयोग।

कील मुंहासे करेगा दूर –

नारियल का पानी आपके चेहरे पर नजर आने वाले कील मुंहासे भी दूर कर देता है। आप हल्दी चंदन और नारियल का तेल और पानी मिलाकर इसे मुहासे वाली जगह पर लगाएं। इससे कुछ ही सप्ताह में कील मुंहासे दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा।
यह भी पढ़ें – सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है सूप का सेवन।

डेंड्रफ से मिलेगी निजात

नारियल के पानी में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है। तो आप नारियल पानी को बालों की जड़ों में लगाएं। इसमें आप एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों की जड़ों में लगाकर करीब 1 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो