scriptweakening of Heart nerves: क्यों होती हैं दिल की नसें कमजोर, जानिए कारण, लक्षण और बचाव के उपाय | weakening of the nerves of the heart, symptoms-prevention | Patrika News

weakening of Heart nerves: क्यों होती हैं दिल की नसें कमजोर, जानिए कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2022 04:24:14 pm

Submitted by:

Harshit Sharma

Weakening of the veins of the heart : दिल की नसें जब कमजोर होती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये नसे कमजोर होती क्यों हैं?

Heart Attack Risks

Heart Attack Risks

दिल की बीमारी, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां की वजह हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, डाइट और आरमदेह जिंदगी ही होती है। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जो दूसरी बीमारियों को पैदा करने का कारण बनती है। डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी बीमारियां ही दिल की बीमारियों का कारण होती हैं। तो चलिए आज आपको दिल की नसों के कमजोर होने के लक्षण से लेकर कारण और बचाव के उपाय से जुड़ी जानकारी दें। 
दिल पर खतरा सीधे तौर पर जब ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होती है, तभी होता है। स्ट्रेस, डिप्रेशन, डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल, मोटापा और बीपी जैसी बीमारियां ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती हैं। खासकर स्ट्रेस हॉर्मोन से ब्लड वेसेल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है। तो चलिए जानें कि दिल की नसों की कमजोरी के लक्षण क्या हैं।
दिल की नसें कमजोर होने के लक्षण- Symptoms of weakening of the heart

1. पैरो में दर्द का बने रहना
2. सांस लेते समय तकलीफ महसूस होना
3. सीने में भारीपन या दर्द महसूस होना
4. बॉडी में सूजन नजर आना
5. बार-बार जुकाम होना
6. शरीर में नसों का उभरना
दिल की नसों को मजबूत बनाने के उपाय-Remedies to strengthen the veins of the hear

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो