scriptWeight loss: वजन कम करने में फायदेमंद है गाजर का जूस | Weight Loss: Carrot Juice benefits for weight loss | Patrika News

Weight loss: वजन कम करने में फायदेमंद है गाजर का जूस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2021 03:17:52 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss: गाजर जिसके फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि ये वजन कम करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

Carrot

Weight loss: वजन कम करने में फायदेमंद है गाजर का जूस

नई दिल्ली। Weight Loss: गाजर में फाइबर के साथ-साथ नाइट्रेट काफी अधिक मात्रा में पाया है। जो रक्त संचार को बढ़ाता है। और ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव करने में मदद करता है। गाजर के जूस का एक ग्लास सेवन रोजाना करने से वजन कम हो जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर गाजर का हलवा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए,कैरोटीन, बीटा और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर गाजर पेट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। ये वेट को कम करने में मदद करती है और बॉडी से कोलेस्ट्रॉल भी कम करती है। इसके अलावा गाजर के फायदे की बात करी जाए तो ये सेहत,नाखून, ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव और पाचन तंत्र को ठीक करने में लाभदायक होती है। विशेषज्ञों की माने तो गाजर का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसको खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। गाजर का सेवन कच्चा करा जा सकता है या फिर आप इसके जूस बना कर पी सकते हैं। गाजर का जूस वजन को कम करने में लाभदायक है।
Carrot Benefits
फाइबर की होती है भरपूर मात्रा
वजन को यदि कम करना है तो इसमें सबसे जरूरी तत्त्व फाइबर होता है। इसका सेवन यदि आप रोजाना करते हैं तो आपको भूख नहीं लगती है। और ऐसे में आपका वजन धीरे-धीरे कम होता जाता है। गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके जूस का सेवन करने से मोटापा से छुटकारा पाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें: खून की कमी को ठीक करता है गाजर और सेहत के लिए भी होता है फायदेमंद

पाचन में बेहतर
गाजर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। और इसको पचने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है। गाजर हमारे मेटाबोलिज्म को भी बेहतर बनाते हैं। और इससे मोटापा भी कम होता है गाजर के जूस को रोजाना आप सुबह-सुबह पी सकते हैं।
गाजर का जूस बनाने की विधि
गाजर वजन को कम करने में फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें फाइबर और बहुत सारे विटामिन्स पाएं जाते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक ग्लास गाजर के रस को जरूर पिएं। इसके लिए सबसे पहले आप 4-5 गाजर लें उनको अच्छी तरह से धो लें। इन्हें छोटे छोटे पीस में काट लें। अब कटे हुए गाजर को अच्छे से ब्लेंडर में ब्लेंड करें थोड़ा सा पानी भी इच्छा अनुसार मिला सकते हैं। अब कप में डाल लीजिये और सेवन कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो