scriptघट रहा है वजन तो सावधान, कहीं ये बीमारियां वजह तो नहीं | Weight loss is careful, is there any reason for these diseases | Patrika News

घट रहा है वजन तो सावधान, कहीं ये बीमारियां वजह तो नहीं

locationजयपुरPublished: Sep 04, 2020 06:59:12 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

अधिकांश लोग मोटापे यानी लंबाई के अनुसार ज्यादा वजन से परेशान हैं, इसलिए जब किसी का स्वत: वजन घटता है तो हम खुश होते हैं। वजन घटने के पीछे की वजह को जानना जरूरी होता है। ज्यादा जीवनशैली संबंधी कुछ बीमारियों की वजह से ऐसा होता है।

under weight
हॉर्मोनल इंबैलेंस बड़ा कारण
वजन कम होने का पहला कारण हॉर्मोनल इंबैलेंस भी होता है। इस वजह वजन स्थिर रहता है। हाइपो थॉयराइडजम जिसमें वजन तेजी से बढ़ता है और व्यक्ति कम समय में अधिक मोटा दिखने लगता है। हाइपर थॉयराइडजम में व्यक्ति का वजन तेजी से घटता है और वे बहुत अधिक दुबला-पतला दिखने लगता है। इसका कारण उसका मेटाबॉलिज्म रेट बहुत अधिक बढ़ जाना होता है जिससे वे बहुत अधिक खाना खाने लगता है। इसके अलावा कुपोषण एक सामान्य समस्या है जिसकी वजह से वजन कम होने की तकलीफ रहती है।
इरिटेबेल बाउल सिंड्रोम
इरिटेबल बाउल सिंड्रोम बीमारी की वजह से आंतें खाना नहीं पचा पाती हैं जिस वजह से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और शरीर कमजोर दिखने लगता है। नींद न लगना या आधी अधूरी नींद लेने के साथ तनाव में रहने से भी भूख नहीं लगती है और वजन कम रहता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए जीवनशैली में सुधार करना होता है।
लिवर का मजबूत होना जरूरी
लिवर मानव शरीर का फैक्ट्री है जो सभी अंगों को पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में लिवर में किसी तरह की तकलीफ है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें लापरवाही बरतने से वजन कम होने या स्थिर रहने की समस्या हो सकती है। पाचन संबंधी कोई तकलीफ, भूख न लगना, गैस बनने की समस्या लगातार चल रही है तो डॉक्टर को दिखा जल्द से जल्द उसका निदान कराना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो