scriptWhat Are Blood Sugar Levels And Ranges | Everything About Blood Sugar Levels: निम्न तथा उच्च रक्त शर्करा स्तर के इन लक्षणों को जानकर रहें सतर्क | Patrika News

Everything About Blood Sugar Levels: निम्न तथा उच्च रक्त शर्करा स्तर के इन लक्षणों को जानकर रहें सतर्क

Everything About Blood Sugar Levels: जब एक डायबिटीज का रोगी पर्याप्त भोजन नहीं करता है, तो ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है। निम्न रक्त शर्करा के कुछ लक्षणों में कमजोरी आना, घबराहट, पसीना आना, धड़कनों का तेज होना, धुंधुली दृष्टि, पीली त्वचा, सिरदर्द, भूख, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, सोने में परेशानी, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी आदि शामिल हो सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: October 26, 2021 04:13:29 pm

नई दिल्ली। Everything About Blood Sugar Levels: हाई-ब्लड शुगर लेवल तथा लो-ब्लड शुगर लेवल के लक्षणों को पहचानकर डायबिटीज के मरीज किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से बच सकते हैं। एक व्यक्ति अगर समय रहते इन लक्षणों को समझ लेता है, तो वह उतनी ही जल्दी परीक्षण करके गंभीर परिस्थितियों से बच सकता है। डायबिटीज को प्रबंधित करने का एक अच्छा तरीका स्पष्ट लक्ष्य सीमा रखना है। ब्लड शुगर लेवल की निगरानी रखने से मधुमेह की दीर्घकालिक जटिलताओं को समाप्त करने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं निम्न और उच्च रक्त शर्करा स्तरों तथा उनके लक्षण और उपचार के बारे में...

Everything About Blood Sugar Levels
What Are Blood Sugar Levels And Ranges

सामान्य ब्लड शुगर लेवल:
मधुमेह रोगियों के लिए भोजन के पहले सामान्य रक्त शर्करा का स्तर 80-130 mg/dl होना चाहिए तथा भोजन के एक-दो घंटे बाद रक्त शर्करा स्तर 180 मिलीग्राम प्रति डीएल से कम होना चाहिए। यदि 2 घंटे पश्चात रक्त शर्करा का स्तर 180 मिलीग्राम/डीएल से ज्यादा होता है, तो उसे हाई-ब्लड शुगर लेवल कहते हैं। वहीं अगर रक्त शर्करा का स्तर 70 mg/dL से कम है, तो उसे लो-ब्लड शुगर लेवल कहते हैं।

normal_blood_sugar_level.jpg

निम्न रक्त शर्करा के लक्षण:
सामान्य तौर पर जब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल 70 मिलीग्राम प्रति डीएल से नीचे चले जाता है, तो उस स्थिति को हाइपोग्लाइसीमिया के रूप में जाना जाता है। जब एक डायबिटीज का रोगी पर्याप्त भोजन नहीं करता है, तो ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है। निम्न रक्त शर्करा के कुछ लक्षणों में कमजोरी आना, घबराहट, पसीना आना, धड़कनों का तेज होना, धुंधुली दृष्टि, पीली त्वचा, सिरदर्द, भूख, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, सोने में परेशानी, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी आदि शामिल हो सकते हैं। लो ब्लड शुगर लेवल एक इमरजेंसी कंडीशन है। कई बार लोग निम्न रक्त शर्करा से भी पीड़ित हो सकते हैं, भले ही ब्लड शुगर लेवल हाई हो।

जैसे, अगर किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल एक सप्ताह के लिए 300 mg/dl था और अचानक 100 mg/dl तक कम हो जाता है, तो यह निम्न रक्त शर्करा का लक्षण भी हो सकता है।

लो-ब्लड शुगर के उपचार:
फास्ट-एक्टिंग कार्बोहाइड्रेट जैसे जूस, ग्लूकोज की गोलियां और नियमित सोडा लो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के प्रभावी तरीके हैं। यदि कोई व्यक्ति भोजन या पेय पदार्थों का सेवन नहीं कर सकता है, तो उसे शुगर पेस्ट बनाकर दें।

low_blood_sugar.jpg

यह भी पढ़ें:

उच्च रक्त शर्करा के लक्षण:
जब हमारे शरीर में रक्त शर्करा या ग्लूकोस की मात्रा अधिक हो जाती है, तो उसे स्थिति को हाइपरग्लेसेमिया कहते हैं। इसका कारण अत्यधिक तनाव या कार्ब्स का अधिक सेवन हो सकता है। डायबिटिक पेशेंट के लिए ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करना और संकेतों को पहचानना बहुत आवश्यक है, ताकि वक्त रहते कार्रवाई की जा सके। शरीर में ब्लड शुगर लेवल की हाई होने के लक्षणों में अत्यधिक प्यास अथवा भूख लगना, सिर दर्द, बार-बार मूत्र आना, दृष्टि धुंधली होना तथा मतली आना शामिल हो सकते हैं।

हाई-ब्लड शुगर के उपचार:

  • शुगर-फ्री पेय पदार्थों का सेवन करें
  • रोजाना सैर करने की आदत डालें
  • नेचुरल रेमेडीज अपनाएं
  • आहार विशेषज्ञ से अपना डाइट चार्ट बनवाएं और उसे फॉलो करें
  • अगर आपका रक्त शर्करा स्तर 250 mg/dl से अधिक है, तो सैर या व्यायाम करने से बचें
  • बिना चीनी के छाछ और नींबू पानी के रूप में तरल पदार्थों का सेवन करें

इसके अलावा यदि आपके शरीर में रक्त शर्करा स्तर लगातार बढ़ रहा है, तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। जिससे वह आपकी भोजन योजना को संशोधित करके, चिकित्सा व्यवस्था और शारीरिक गतिविधि दिनचर्या को समायोजित करके आपकी मदद कर सकें।

high-blood-sugar_level.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

कोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्रआनंद महिंद्रा की फर्स्ट च्वाइस, ट्विटर पर कॉलेज के दिनों की फोटो शेयर कर खोला राजबीजेपी मंत्री अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव पर लगाएं आरोप, क्या ये आरोप सही हैं?UP TET Exam 2021 : एसटीएफ ने तोड़ी साल्वर गैंग की कमर, मेरठ में तीन साल्वर गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.