scriptWhat are Fat-Soluble Vitamins | Fat-Soluble Vitamins: वसा में घुलनशील विटामिन क्या हैं? | Patrika News

Fat-Soluble Vitamins: वसा में घुलनशील विटामिन क्या हैं?

वसा में घुलनशील विटामिन्स की बात करें तो ये विटामिन्स ए, विटामिन डी, विटामिन ई और के हैं। जो कि युक्त खाद्य पदार्थ में मौजूद होते हैं। इसलिए इन वसा में घुलनशील विटामिन्स के बारे में और भी चीजें जाननी चाहिए।

नई दिल्ली

Published: October 26, 2021 02:55:12 pm

नई दिल्ली। विटामिन कि बात करें तो ये शरीर को सही तरीके से काम को करने में मदद करते हैं। विटामिन दो प्रकार के होते हैं एक तो पानी में घुलनशील विटामिन और दूसरा वसा में घुनलशील विटामिन। पानी में घुनलशील विटामिन कि बात करें तो ये विटामिन बी और सी होते हैं।
विटामिन्स की बात करें तो ये अधिकतर भोजन के सेवन करने से मिलते हैं। वहीं सुबह कि धूप भी शरीर को विटामिन देने का काम करती है।
शरीर के वसा में घुनलशील विटामिनों को सबसे अच्छा अवशोषित करता है जब कोई व्यक्ति इन्हें उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ के साथ खाता है।
वसा में घुनलशील विटामिन्स के प्रकार, कार्यों और स्रोतों को देखता है। और यही विटामिन यदि शरीर में कम हो जाए तो इससे शरीर में कौन सा प्रभाव पड़ सकता है।
Fat-Soluble Vitamins: वसा में घुलनशील विटामिन क्या हैं?
Fat-Soluble Vitamins
Fat-Soluble Vitamins: वसा में घुलनशील विटामिन क्या हैं?विटामिन ए
विटामिन ए कि बात करें तो ये शरीर में रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन ए कि कमी हो जाए तो इससे शरीर के साथ आंखों में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए विटामिन ए का सही मात्रा में होना सेहत के लिए बेहद ही जरूरी होता है।
इसके प्रकार
विटामिन ए कि प्रकार की बात करें तो ये अकेला विटामिन नहीं है बल्कि ये भी रेटिनोइड्स नाम का यौगिकों का संग्रह है। कुछ ऐसे भी खाद्य पर्दार्थ होते हैं जो कि रेटिनॉल को प्रदान करते हैं, जिसे सीधे शरीर में विटामिन ए के रूप में ही प्रयोग किया जाता है। विटामिन ए कि फंक्शन कि बात करें तो इसमें पूरे शरीर में कई कामों को करने में मदद करता है, जिनमें कि आंखों कि रोशनी और रोग प्रतिरोधक तंत्र शामिल हैं
विटामिन डी
लोग विटामिन डी को प्राप्त करते हैं सूरज की रोशनी से या भोजन के द्वारा, बॉडी में विटामिन डी बनाने के लिए आवश्यक यौगिकों को प्राप्त करता है। ये विटामिन डी का उत्पादन करता है। वहीं विटामिन डी त्वचा के लिए जरूरी विटामिनों में से एक है।
ये दो प्रकार के नेचुरल रूप से होते हैं
विटामिन डी 3- ये जानवरों के वसा में पाया जाता है
विटामिन डी 2- ये पेड़-पौधों में पाया जाता है जैसे कि मशरूम

विटामिन डी के फंक्शन कि बात करें तो ये -
हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है
ये प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन करता है
विटामिन ई
विटामिन ई एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है। विटामिन ई के फायदों की बात करें तो ये शरीर को अनेकों तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।
प्रकार
विटामिन ई के आठ रूप हैं लेकिन ओडीएस के अनुसार, केवल अल्फ़ा- टेकोफेराल ही व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है।

फंक्शन
शरीर को विटामिन ई की आवश्कता के ये कारण है
एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स के रूप में
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं
वहीं खून में क्लॉटिंग को रोकने में मदद करने के लिए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षाGuwahati-Bikaner Express derailed:हादसे में अब तक 9 की मौत, जानें इस हादसे से जुड़ी अहम बातेंRajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवेतीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.