scriptSigns And Symptoms of Malaria Fever : जाने मलेरिया के लक्षण | What are the Symptoms of Malaria | Patrika News

Signs And Symptoms of Malaria Fever : जाने मलेरिया के लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2021 12:18:42 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

मलेरिया कोई आम बुखार नहीं इसलिए इसके लक्षण को डिटेल से जानना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग आम बुखार और मलेरिया में अंतर नहीं समझ पाते हैं। और ऐसे में वह मलेरिया को भी आम बुखार के जैसे ही ट्रीट करते हैं । इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। मलेरिया के कुछ लक्षण जिसे समझने के बाद यदी आपके मरीज में यह लक्षण दिखते हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Signs And Symptoms of Malaria Fever : जाने मलेरिया के लक्षण

What are the Symptoms of Malaria

नई दिल्ली। बरसात के मौसम में पनपने वाला यह बीमारी न केवल आपको बहुत कमजोर कर देती हैं बल्कि जानलेवा भी हैं। बारिश के बाद कई तरह की संक्रामक बीमारियां फैलने लगती है। जिनमें मलेरिया और डेंगू प्रमुख हैं। ये बुखार मच्छरों द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारी है। बुखार के दौरान प्लेटलेट्स कम होना इसका मुख्य लक्षण हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता। इन बीमारियों का सही समय पर उपचार कराना जरूरी है। आज हम आपको मलेरिया के लक्षण को बताने जा रहे हैं ताकि आप इसे आसानी से समझ सके।
fever-scaled-scaled.jpeg
ठंड के साथ बुखार
मलेरिया होने पर रोगी को सर्दी लगने लगती है और शरीर कांपने लगता है। ठंड लगकर बुखार आने लगती हैं ।रोगी को हमेशा हल्का ठंड लग रहा होता है।


उल्टी होना
मलेरिया के अन्य लक्षणों में से एक है सर्दी के साथ प्यास लगना, उल्टी होना, हाथ पैरों पर ठंड लगना और बेचैनी होना आदि है। मलिरिया में अपको जैसे ही बुखार आता है उल्टी भी होने लगती है ।
कब्ज की समस्या
इस बीमारी में कब्ज, घबराहट और बेचैनी आदि आने लगती है। पेट साफ नही रहता। और आपको भूख भी बहुत कम लगता है ।

सबसे पहले खून की जांच

अगर आपको लगता है की ये आम बुखार नहीं मलेरिया है तो अपको सबसे पहले खून की जांच करवानी चाहिए। किसी भी तरह का बुखार मलेरिया हो सकता है। एैसे में सबसे पहले खून की जांच कराएं।

ट्रेंडिंग वीडियो