scriptCommon Cold Symptoms : जानें क्या है कॉमन कोल्ड के लक्षण | What is Common Cold What is Viral Infection | Patrika News

Common Cold Symptoms : जानें क्या है कॉमन कोल्ड के लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2021 09:37:45 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

नवंबर का महीना आने वाला है । और सर्दियां शुरू होने वाली है। ऐसे में कॉमन कोल्ड यानी सर्दी खांसी बुखार आदि आम समस्या बनने वाली है ।आज इस आर्टिकल में हम आपको कॉमन कोल्ड के लक्षण से परिचित करवाएंगे।

Common Cold Symptoms : जानें क्या है कॉमन कोल्ड के लक्षण

What is Common Cold What is Viral Infection

नई दिल्ली। मौसम बदलते ही लोगों के तबीयत में भी बदलाव नजर आने लगता है । खासकर जब ठंड का महीना शुरु हो रहा हो तो कॉमन कोल्ड की समस्या आम बात हो जाती है। परंतु यह समझना कि यह कॉमन कोल्ड है थोड़ा कठिन है। इसलिए आज हम आपको इसके लक्षण को साफ साफ करके बताएंगे ताकि आप इसे आसानी से समझ सके । कॉमन कोल्ड जैसी समस्याओं में सर्दी खांसी बुखार आदि कॉमन रूप से पाई जाती हैं।
सर्दी और खांसी के लक्षण
कॉमन कोल्ड ज्यादातर 3 दिनों तक रहता है । इसमें आपको हल्की खराश के साथ खांसी की शुरुआत होती है और धीरे-धीरे या सर्दी में तब्दील हो जाता है।

fever-scaled-scaled.jpeg
ठंड
कॉमन कोल्ड की समस्या में ठंड लगना लाजमी है । ऐसे में आपको गर्माहट भरे कपड़े पहनने चाहिए । और परहेज से रहना चाहिए ठंडे पानी और कोल्डड्रिंक से दूरी बनाकर रहनी चाहिए।

कॉमन कोल्ड में सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं। चाय या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी में काफी हद तक आराम मिल सकता है। शहद गले में खराश को शांत करने के लिए अच्छा माना जाता है। शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो गले में जलन और सूजन से छुटकारा दिला सकते हैं।

अदरक भी काफी हद तक है मददगार
कोमल कॉल की समस्या में खांसी और गले की खराश को खत्म करने के लिए। अदरक के एक टुकड़े को अपने मुंह में चबाने से और धीरे-धीरे उसके रस को पीने से आपको खांसी से और गले की खराश से राहत मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो