scriptLupus in Women: ल्यूपस क्या है? क्यों महिलाएं होती हैं इसके अधिक शिकार | What is Lupus | Patrika News

Lupus in Women: ल्यूपस क्या है? क्यों महिलाएं होती हैं इसके अधिक शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2021 01:52:48 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Lupus in Women: ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो जोड़ों में दर्द, बुखार, त्वचा पर चकत्ते और अंग क्षति का कारण बन सकती है। वर्तमान में ल्यूपस का कोई इलाज नहीं है और इसके लिए आजीवन प्रबंधन की आवश्यकता है। आमतौर पर यह 15 से 45 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में देखा जाता है।

,

,,,

नई दिल्ली। Lupus in Women: ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जो पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। ल्यूपस किसी को भी हो सकता है लेकिन इसका खतरा सबसे ज्यादा महिलाओं का होता है। यह आमतौर पर 15 से 45 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में देखा जाता है। यदि आपके पास ल्यूपस है, तो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आपका खतरा अधिक है जो महिलाओं में आम है, जैसे हृदय रोग और ओस्टियोपोरोसिस।
ल्यूपस क्या है?

सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस (SLI), जिसे आमतौर पर ल्यूपस के रूप में जाना जाता है। ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जो शरीर के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकती है। ऑटोइम्यून बीमारियों के साथ, शरीर की रक्षा प्रणाली वायरस, बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं और शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं, अंगों के बीच अंतर नहीं बता सकती हैं। इस वजह से, प्रतिरक्षा प्रणाली इन स्वस्थ कोशिकाओं, अंगों पर हमला करती और नष्ट कर देती है।
ल्यूपस के लक्षण

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ल्यूपस कितना अधिक आम है?

ल्यूपस के 20 और 30 के दशक में पुरुष की तुलना में महिलाओं को 15 गुना अधिक प्रभावित होने की संभावना है। यह अंतर कम है, लेकिन अभी भी मौजूद है, बच्चों में (3 गुना अधिक संभावना) और बड़े वयस्कों में (8 गुना अधिक संभावना)। 15 से 40 वर्ष की आयु की महिलाओं में ल्यूपस सबसे आम है या वर्षों के दौरान उनके बच्चे हो सकते हैं। ल्यूपस होने के बाद आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। जिन महिलाओं को ल्यूपस नहीं है, उनकी तुलना में ल्यूपस जीवन में पहले भी ये समस्याए पैदा कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो