scriptConsume These Things Before Running: सुबह दौड़ने से पहले इन चीजों के सेवन से मिलेगी भरपूर ऊर्जा | What Should We Consume Before Running | Patrika News
स्वास्थ्य

Consume These Things Before Running: सुबह दौड़ने से पहले इन चीजों के सेवन से मिलेगी भरपूर ऊर्जा

Consume These Things Before Running: कई मिश्रित चीजों से बने होने के कारण स्मूदी एक पौष्टिक विकल्प हो सकते हैं होते हैं। साथ ही इसका सेवन करने पर आपकी आंतों को इसमें मौजूद पदार्थों को तोड़ने के लिए इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

नई दिल्लीOct 30, 2021 / 08:37 pm

Tanya Paliwal

eat_things_before_running.jpg

,,,,

नई दिल्ली। Consume These Things Before Running: आपने यह तो अक्सर ही सुना होगा कि सुबह-सुबह सैर करना और दौड़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह न केवल हमारी मांसपेशियों और बॉडी को फिट बनाने के लिए अच्छा है, बल्कि सुबह की ताजी हवा हमारे फेफड़ों और सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह तो आप जानते ही होंगे कि लंबी और तेज दौड़ के लिए हमें बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

इसलिए सुबह की दौड़ का मतलब नाश्ते में साधारण कार्बोहाइड्रेट की एक अतिरिक्त खुराक हो सकती है। इससे आप बेहतर प्रदर्शन कर पानी में सफल हो सकते हैं। जैसे गाड़ी को लंबी दूरी तक चलने के लिए पर्याप्त फ्यूल की आवश्यकता होती है उसी प्रकार दौड़ने से पहले हमारे अंदर भी सही भोजन के साथ ऊर्जा भरना महत्वपूर्ण है। तो आइए जानते हैं आप दौड़ने से पहले किन चीजों के सेवन से भरपूर ऊर्जा ले सकते हैं…

• केले
शकरकंद की तरह, केले को भी एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट सोर्स माना गया है। इसके अलावा केले में मैग्नीशियम तथा पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। केले को टोस्ट, ओट्स टॉपिंग, स्मूदी में जोड़ने या सिर्फ कुछ पीनट बटर के साथ स्मियर किया जा सकता है।

banana.jpg

• टोस्ट
टोस्ट को अच्छे कार्ब स्रोतों में से एक माना जाता है। इसे आसानी से पचाया जा सकता है तथा टोस्ट को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसके ऊपर वॉलनट बटर की टाइपिंग कर सकते हैं।

toast.jpg

 

यह भी पढ़ें:

• शकरकंद
नाश्ते में शकरकंद का सेवन हमें काफी ऊर्जा दे सकता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। साथ ही मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के लिए शकरकंद पोटेशियम से भी युक्त होता है।

sweet_potatoes.jpg

• स्मूदी
कई मिश्रित चीजों से बने होने के कारण स्मूदी एक पौष्टिक विकल्प हो सकते हैं होते हैं। साथ ही इसका सेवन करने पर आपकी आंतों को इसमें मौजूद पदार्थों को तोड़ने के लिए इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अगर आपको सुबह-सुबह कुछ खाना पसंद नहीं है तो स्मूदी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा आप कैलोरी इनटेक के लिए प्रोटीन शेक पी सकते हैं अथवा अपने सुबह के ड्रिंक में शहद मिला सकते हैं।

drink_smoothie.jpeg

• ओट्स
कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, सेलेनियम प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स एक हाई-कार्ब प्री-रेस भोजन है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम को बढ़ावा देने के लिए केले तथा प्रोटीन, वसा, फाइबर के लिए सूखे मेवे और बैरीज की टॉपिंग की जा सकती है। ध्यान रहे कि दौड़ने से पहले पाचन के लिए कुछ समय अवश्य दें, क्योंकि ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

oats.jpg

Home / Health / Consume These Things Before Running: सुबह दौड़ने से पहले इन चीजों के सेवन से मिलेगी भरपूर ऊर्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो