scriptYour Nails Say About Your Health: आपके नाखून भी देते हैं बीमारियों का संकेत | What Your Nails Tell About Your Health | Patrika News

Your Nails Say About Your Health: आपके नाखून भी देते हैं बीमारियों का संकेत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 05:01:56 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Your Nails Say About Your Health: नाखून केवल महिलाओं के हाथों की सुंदरता को परिभाषित नहीं करते, अपितु इनमें छुपा होता है, हमारे स्वास्थ्य का रहस्य भी। आइए देखें नाखून कैसे बताते हैं हमारे स्वास्थ्य का हाल :-

nails.jpg

,,,,

नई दिल्ली। Your Nails Say About Your Health: हमारे शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक नाखून भी हैं। हमारे हाथों की शोभा बढ़ाने में भी साफ और सुंदर नाखूनों का योगदान होता है। इसके अलावा अगर सेहत की बात करें, तो आयुर्वेद के अनुसार नाखून हमारी सेहत से जुड़े कई राज भी बताते हैं। यानी स्वस्थ नाखून अच्छी सेहत की निशानी होते हैं। पहले के समय में तो वैद्य या हकीम आदि नाखूनों के रंग रूप देखकर शारीरिक बीमारी का अंदाजा लगा लेते थे। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जानकारी लेकर आए हैं, जिससे आप नाखूनों द्वारा अपनी किसी बीमारी का संकेत पहचान सकते हैं…

• फीके नाखून
नाखूनों का रंग फीका होना, उनका जल्दी क्षतिग्रस्त होना अथवा उनमें हल्का पीलापन व्यक्ति में कुपोषण, एनीमिया (खून की कमी), दिल या लीवर से जुड़ी बीमारियां आदि के लक्षण दिखाते हैं।

faid.jpg

• सफेद धब्बों वाले नाखून
कुछ लोगों लोगों के नाखूनों पर कुछ सफेद धब्बे दिखाई देते हैं। और फिर धीरे-धीरे यह सफेद धब्बे बढ़ जाते हैं। इसलिए व्यक्ति में सफेद धब्बों वाले नाखून लीवर या पीलिया जैसी बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं।

white_spot.jpg
यह भी पढ़ें:

• टूटे-फूटे नाखून
अगर किसी व्यक्ति के नाखून रूखे और टूटे-फूटे रहते हैं तो यह खराब पोषण की निशानी हो सकते हैं। कमजोर नाखून वाले लोगों को थायराइड की समस्या होने के अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। अगर आपके नाखून एकदम सूखे और जल्दी टूट जाते हैं, तो यह शरीर में विटामिन-सी, प्रोटीन अथवा फोलिक एसिड की कमी को बताता है।

weak_nails.jpg

• उभरे हुए नाखून
जिन व्यक्तियों के नाखून असाधारण ढंग से ऊपर की ओर उठे हुए और उंगली के सिरों के चारों ओर मुड़े हुए होते हैं उन्हें किडनी संबंधित रोग हो सकते हैं। साथ ही यह स्थिति प्रोटीन अथवा विटामिन-ए की कमी को भी बताती है।

depositphotos_122066318-stock-photo-fungus-infection-on-nails-hand.jpg

• पीले नाखून
पीले रंग के नाखून सामान्यतः फंगल इंफेक्शन की ओर इशारा करते हैं। ऐसे नाखून धीरे-धीरे बढ़ते हैं और इनकी परत थोड़ी मोटी होती है। फेफड़े संबंधी बीमारियों के परिचायक होने के साथ पीले नाखून वाले लोगों में थायराइड, त्वचा समस्याएं, मधुमेह, सोरायसिस जैसे गंभीर रोगों के लक्षण भी हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह पीलापन पीलिया के लक्षण को भी बताता है।

light_yellow.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो