scriptwhich oil is beneficial for cooking mustard or coconut oil for health | जानिए सरसों या नारियल का तेल सेहत के लिए किस तेल में खाना पकाना है फायदेमंद | Patrika News

जानिए सरसों या नारियल का तेल सेहत के लिए किस तेल में खाना पकाना है फायदेमंद

भारत में अधिकतर घरों में खाना पकाने के लिए सरसों तेल रिफाइंड या घी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब सवाल ये है की खाना बनाने के लिए सरसों का तेल और नारियल के तेल में से कौन-सा तेल अधिक फायदेमंद है । कुछ घरों में सरसों के तेल में भी खाना पकाया जाता है लेकिन ऐसे बहुत कम घर है जहा नारियल के तेल में खाना पकाया जाता है। खाना पकाने के लिए तेल का पोषक तत्वों से भरपूर होना बहुत जरूरी है। सरसों का तेल और नारियल का तेल दोनों ही खाना पकाने के लिए काफी बेहतर होता है।

नई दिल्ली

Published: November 30, 2021 12:39:23 pm

नई दिल्ली :  सरसों का तेल और नारियल का तेल दोनों ही खाना पकाने के लिए काफी बेहतर होता है। लेकिन खाना पकाने के लिए इन दोनों में से कौन-सा तेल अधिक फायदेमंद है इस बारे में जानें
which oil is beneficial for cooking mustard or coconut oil for health
which oil is beneficial for cooking mustard or coconut oil for health
सरसों के तेल में खाना बनाने के फायदे
सरसों के तेल में खाना बनाना काफी फायदेमंद होता है। यह एंटी फंगल  एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। सरसों का तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में समृद्ध है। ये दोनों फैट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। 
सरसों के तेल में मौजूद पोषक तत्व
1. मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड
2. पोली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड
3. ओमेगा-3 फैटी एसिड
4. ओमेगा-6 फटी एसिड

1. वायरल से बचाव करे
सरसों के तेल में खाना बनाने से आप खुद को वायरस से बचा सकते हैं। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो वायरल बीमारियों से बचाव करते हैं। सरसों के तेल में खाना बनाने से सर्दी खांसी  जुकाम और वायरल की समस्या से बार-बार परेशान नहीं होना पड़ता है। दरअसल सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है जिससे आप वायरल से बच सकते हैं।
2. श्वसन तंत्र को बनाए मजबूत
अगर सरसों के तेल में खाना बनाकर खाया जाए, तो श्वसन तंत्र मजबूत बनता है। सरसों के तेल में मौजूद एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण श्वसन मार्ग को सुरक्षित रखते हैं। सरसों के तेल में मौजूद गुण बैक्टीरियल, वायरस को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। इसके सेवन से गले में खराश कफ और सीने में दर्द जैसी बीमारियां दूर रहती है।
3. हृदय के लिए लाभदायक
सरसों के तेल में खाना पकाने से हृदय स्वस्थ रहता है। दरअसल घी  रिफाइंड्स हमारे शरीर में एक्सट्रा फैट के रूप में जमा हो जाता है, जो आर्ट्रीज को ब्लॉक कर सकता है। ऐसे में सरसों का तेल फायदेमंद होता है यह ऐसी समस्याओं से हमारा बचाव करता है।
नारियल के तेल में मौजूद पोषक तत्व 
1. ऊर्जा
2. फैट
3. कैल्शियम
4. आयरन
5. जिंक

नारियल के तेल में खाना बनाने के फायदे 
आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। नारियल के तेल की तासीर ठंडी होता है जो पित्त प्रकृति के लोगों के शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। नारियल के तेल में खाना बनाने से शरीर को कई तरह से लाभ मिलते हैं।
1. वजन कम करने में फायदेमंद 
अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो नारियल के तेल में बना खाना खा सकते हैं। वजन कम करने में नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें अन्य तेलों के मुकाबले कम फैट होता है। इसलिए इसमें पका खाना आपके वजन को नियंत्रित करने में मददगार होता है। यह वजन घटाने का कारगर तरीका है।
2. त्वचा को बनाए नरम-मुलायम
नारियल के तेल में पका खाना खाने से त्वचा काफी मुलायम बनी रहती है। नारियल का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को अंदर से मॉयश्चराइज करता है जिसका असर स्किन पर देखने को मिलता है। 
3. पित्त प्रकृति के लोगों के लिए फायदेमंद 
आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों के लिए नारियल के तेल में बना खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस तेल में बना खाना बेहद लाभदायक होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.