scriptजानिए ठंड के दिनों में बालों के लिए कौन सा तेल है लाभदायक और क्या है चंपी का सही तरीका | which oil is beneficial for hair in cold | Patrika News

जानिए ठंड के दिनों में बालों के लिए कौन सा तेल है लाभदायक और क्या है चंपी का सही तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2021 10:35:09 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

ठंडी के मौसम में ठंड के कारण बाल ड्राय हो जाते हैं और बालों में रूसी और स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या बढ़ जाती है। जिसकी वजह से ठंड के द‍िनों में बालों की ग्रोथ रुक जाती है । इसल‍िए ठंड के द‍िनों में बालों को पोषण की जरूरत होती है जो केवल चंपी से म‍िल सकता है।

which oil is beneficial for hair in cold

which oil is beneficial for hair in cold

नई दिल्ली : आप ठंड के द‍िनों में आंवला तेल बादाम तेल त‍िल तेल आद‍ि से बालों की चंपी कर सकते हैं। इस लेख में हम ठंड के द‍िनों में चंपी करने का सही तरीका और व‍िभ‍िन्‍न तेल ज‍िन्‍हें आप ठंड के द‍िनों में स्‍कैल्‍प पर लगा सकते हैं ।
ठंडी में बालों के लिए फायदेमंद तेल 

1. नारियल का तेल 
ठंड के द‍िनों में आप नार‍ियल का तेल लगाकर भी बालों की चंपी कर सकते हैं। नारिल केक तेल में आयरन पोटैश‍ियम जैसे जरूरी तत्‍व पाए जाते हैं जो आपके बाल को हेल्‍दी रखने का काम करते हैं और बालों की चमक बनी रहती है। नार‍ियल के तेल में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है ज‍िससे बालों का झड़ना कम होता है। ठंड के द‍िनों में रूसी की समस्‍या हो जाती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए नार‍ियल का तेल भी एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। 
2. त‍िल का तेल 
ठंड के द‍िनों में आप तिल का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त‍िल का तेल इस्‍तेमाल करने से बाल चमकदार बनते हैं। अगर आप हेयर कलर का इस्‍तेमाल करते हैं तो आप जोजोबा ऑयल या अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।
3. बादाम का तेल 

आप ठंड के द‍िनों में बालों की चंपी करने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में व‍िटामिन ई व‍िटाम‍िन डी पाए जाते हैं ज‍िससे हेयरफॉल की श‍िकायत दूर होती है बादाम का तेल बालों को नैचुरल चमक देता है और बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। ठंड के द‍िनों में बादाम का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या नहीं होती। 
4. जैतून का तेल
आप ठंड के द‍िनों में जैतून का तेल भी बालों पर लगा सकते हैं। इसके ल‍िए आप तेल को हल्‍का गुनगुना करें और फि‍र स्‍कैल्‍प पर एप्‍लाई करें। जैतून के तेल से बालों को पोषण म‍िलता है बाल मुलायम रहते हैं स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन के ल‍िए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है। जैतून के तेल से बाल झड़ने की समस्‍या भी दूर होती है और डैंड्रफ की समस्‍या स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या से भी न‍िजात म‍िलता है। 
 
5. आंवले का तेल
आप ठंड के दि‍नों में आंवला का फायदा उठाना न भूलें। आंवला केवल ठंड के सीज़न में आता है और ये बालों के ल‍िए एक महत्‍वपूर्ण हर्ब है। इसकी मदद से आप बालों में हेयरफॉल रूसी पतले बाल सफेद बाल आद‍ि समस्‍याओं से बच सकते हैं। 
ठंड के द‍िनों में बालों को चंपी करने का सही तरीका

1. तेल को गुनगुना करें और बाल पर एप्‍लाई करें आप तेल को धूप में रखकर भी गरम कर सकते हैं। 
2. तेल को स्‍कैल्‍प पर लगाते समय आपको उंगुलि‍यों से प्रेशर देना है और सर्कुलर मोशन में उंगल‍ियों को घुमाना है।
3. आपको इस बात का ध्‍यान रखना है मसाज करने के ल‍िए आप ज्‍यादा तेल न लगाएं इसकी जरूरत नहीं होती है। 
4. मसाज करते समय उंगलियों का सही मूवमेंट जरूरी है ज‍िससे स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से हो सके।
5. स्‍कैल्‍प को अच्‍छी तरह से मसाज करने के बाद आपको गरम पानी में तौल‍िया भ‍िगोकर बालों पर लपेट लेना है। 
6. बालों में साफ और गरम पानी का तौल‍िए लपेटने से स्‍कैल्‍प के रोमछ‍िद्र खुल जाएंगे और पोषण स्‍कैल्‍प के अंदर तक जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो