scriptअगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान | why people overeating just because they liked the food very much | Patrika News

अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 05:55:13 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

मोटापा और अनहैल्दी फ़ूड हैबिट्स को भी दे रहा है हमारे शरीर की यह प्रतिक्रिया

अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान

अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान

भारतीयों को खाने का बहुत शौक होता है। हमारे यहां हर स्टेट जिले यहां तक की एक ही शहर में अलग अलग इलाके अपने अलग अलग स्वाद और रेसिपी के लिए पहचाने जाते हैं। यहां सुबह से शाम तक स्वाद के खरीदारों की भीड़ लगी रहती है और उनका खाते खाते पेट तो भर जाता है लेकिन जी नहीं भरता। पर क्या कभी आपने सोचा है की हम स्वादिष्ट और ज़ायकेदार खाना देख कर खुद की इन्द्रियों पर नियंत्रण क्यों नहीं रख पाते। दरअसल वैज्ञानिकों का कहना है की जैसे ही किसी के सामने उसकी पसंद का खाना आता है हमारी जुबां पर मौजूद टेस्ट बड ऐक्टिव हो जाते हैं और हमारा मुंह पानी से भर जाता है। लेकिन अक्सर हम भूख से अधिक खा लेते हैं यह भी एक सामान्य सवाल है।इसे सामान्य भाषा में ओवर ईटिंग कहते हैं जो अब मोटापे का कारण भी बनती जा रही है।
अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान
हारमोन से जुड़े हैं तार

हाल ही में हुयी कुछ वैज्ञानिक खोजों और अध्ययन के अनुसार भूख से ज़्यादा खाने की हमारी आदत दरअसल हमारे दिमाग से जुडी है। दरअसल वसायुक्त और हाई कैलोरीज से लबरेज़ खाना खाने से हमें अंदरूनी प्रसन्नता होती है जो हमें अधिक खाने यानी ओवर ईटिंग के लिए विवश करता है। यही स्वाद हमारे नैचुरल फीडिंग शेड्यूल को बाधित करता है। इस कारण हम अपनी जरूरत से अधिक खाना खाने लगते हैं। मनपसंद खान पान के दौरान हमारे मष्तिष्क में डोपामाइन हारमोन का रिसाव होता है जो सीधे तौर पर हमारी मानसिक शांति और खुशी से जुड़ा होता है। हमारे दिमाग में जिस जगह इस हॉर्मोन का रिसाव होता है, उस जगह को प्लेजर सेंटर कहते हैं। जब हम हाई कैलरी फूड खाते हैं तो ब्रेन के प्लेजर सेंटर और हमारे शरीर की बायॉलजिकल क्लॉक दोनों के बीच एक कनेक्शन बन जाता है। यह भी एक वजह है कि हाई कैलरी फूड खाने के बाद हमें अच्छा महसूस होता है। ऐसे में हम भूख से अधिक खाते जाते हैं।
अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान
हाई कैलोरी खाने से लगती बार बार भूख
जर्नल करंट बायोलॉजी में यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जिनिया (university of virginia) के कुछ वैज्ञानिकों के प्रकाशित एक शोध के प्रमुख लेखक अली गुलेर के अनुसार, लैबोरेट्री टेस्ट में सामने आया कि सामान्य भोजन, व्यायाम और कम तला-भुना खाना खानेवाले लोगों का वजन आमतौर पर संतुलित रहता है। ऐसे लोगों को बार-बार स्नेक्स खाने या हाई कैलरी फूड खाने की क्रेविंग नहीं होती है। लेकिन ऐसे लोगों को बार बार झूठी भूखलगती है। जो लोग हाई कैलरी फूड खाते हैं, उन्हें बार-बार भूख लगती है। खासतौर पर स्ट्रीट फूड और मैदा से बनी अधिक चीजें खानेवालों को कुछ-कुछ समय बाद भूख का अहसास होने लगता है। जबकि उनके शरीर को उस दौरान ऊर्जा की कोई जरूरत नहीं होती। मतलब उन्हें भूख महसूस होती है लेकिन उन्हें सच में भूख नहीं लगी होती है। इसी को क्रेविंग होना कहते हैं। जब कुछ ना कुछ लजीज खाने के लिए जी ललचाता रहता है।
अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान
मोटापे का बन रहा कारण
लेकिन बिना शारीरिक ज़रूरत के यूँ बार बार खाना जिसे वैज्ञानिक ओवर ईटिंग (over eating) कहते हैं धीरे धीरे हमारे मोटापे का कारण बन जाता है। फैट बढ़ने से हमारी शारीरिक गतिविधियां धीमी पद जाती हैं। अब बार-बार और बिना शरीर की जरूरत के खाने पर तो फैट बढ़ने पर हम इस अनचाहे वजन को कम करने के लिए लाखों जातां करते हैं। क्योंकि हमारा शरीर गैरजरूरी फैट को स्टोर करने लगता है। यही फैट चर्बी के रूप में हमारे शरीर पर लटकता है। इसलिए अगर आप भी मोटापे से बचना चाहते हैं और फिट रहना चाहते हैं तो हाई शुगर, हाई कैलरी और बहुत अधिक चटपटा भोजन खाने से परहेज करें। कभी-कभार खाने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन इसे आदत या रुटीन ना बनाएं। ऐसा करेंगे तो आप फिट रहेंगे।
अगर आप भी करते हैं ओवर ईटिंग तो जान लीजिये क्या है नुक्सान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो