scriptRock Salt: जानिए व्रत में क्यों खाएं जाते हैं सेंधा नमक | why rock salt is eaten during the fast | Patrika News

Rock Salt: जानिए व्रत में क्यों खाएं जाते हैं सेंधा नमक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2021 02:36:38 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Rock Salt: व्रत के दौरान हम काफी देर तक खाली पेट रहते हैं। सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक हल्का होता है और ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाए रखता है।

salt.jpg
नई दिल्ली। Rock Salt: नवरात्रि के पर्व शुरु हो रहे हैं। नवरात्रि के पर्व पर मां दुर्गा के कई भक्त उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान कई चीजों का सेवन किया जाता है। इस दौरान साधारण नमक की बजाय भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। व्रत के दौरान हम काफी देर तक खाली पेट रहते हैं। सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक हल्का होता है और ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है। इसके अलावा यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत रखता है।
उपवास के समय शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में शरीर की पोषकता की जरूरत को पूरा करने के लिए सेंधा नमक अहम रोल निभाता है। इस नमक का रंग गुलाबी होता है और इस नमक में कोई कैमिकल नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक को भोजन में इस्तेमाल करना साधारण नमक की तुलना में काफी अच्छा होता है। इससे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचता है। व्रत के अलावा आम दिनों के दौरान भी आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं। सेंधा नमक में शुगर, कार्ब्स, फाइबर, कैलोरी, प्रोटीन और फैट नहीं होता है। इसमें प्योर सोडियम होता है।
सेंधा नमक को शुद्धतम माना जाता है। सेंधा नमक को पहाड़ी नमक या रॉक साल्ट कहा जाता है। जिस वजह से इसे पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है। व्रत में शरीर इम्यूनिटी बनाए रखने में सेंधा नमक से मदद मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो