Rock Salt: जानिए व्रत में क्यों खाएं जाते हैं सेंधा नमक

Rock Salt: व्रत के दौरान हम काफी देर तक खाली पेट रहते हैं। सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक हल्का होता है और ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाए रखता है।

By: Roshni Jaiswal

Updated: 06 Oct 2021, 02:36 PM IST

नई दिल्ली। Rock Salt: नवरात्रि के पर्व शुरु हो रहे हैं। नवरात्रि के पर्व पर मां दुर्गा के कई भक्त उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान कई चीजों का सेवन किया जाता है। इस दौरान साधारण नमक की बजाय भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। व्रत के दौरान हम काफी देर तक खाली पेट रहते हैं। सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक हल्का होता है और ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है। इसके अलावा यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत रखता है।

उपवास के समय शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में शरीर की पोषकता की जरूरत को पूरा करने के लिए सेंधा नमक अहम रोल निभाता है। इस नमक का रंग गुलाबी होता है और इस नमक में कोई कैमिकल नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक को भोजन में इस्तेमाल करना साधारण नमक की तुलना में काफी अच्छा होता है। इससे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचता है। व्रत के अलावा आम दिनों के दौरान भी आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं। सेंधा नमक में शुगर, कार्ब्स, फाइबर, कैलोरी, प्रोटीन और फैट नहीं होता है। इसमें प्योर सोडियम होता है।

सेंधा नमक को शुद्धतम माना जाता है। सेंधा नमक को पहाड़ी नमक या रॉक साल्ट कहा जाता है। जिस वजह से इसे पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है। व्रत में शरीर इम्यूनिटी बनाए रखने में सेंधा नमक से मदद मिलती है।

  • सेंधा नमक का इस्तेमाल करना व्रत में अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसकी तासिर ठंडी होती है, जो आंखों को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ उन्हें खुजली और सूजन जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकता है।
  • सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकते हैं। सेंधा नमक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है।
  • सेंधा नमक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और आपका कोलस्ट्रोल बढ़ गया है तो आप साधारण नमक की जगह पर सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं।
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। ये ब्लड प्रेशर की बीमारी में लाभ पहुंचाता है।
  • सेंधा नमक आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं।
  • ये आपकी एनर्जी बूस्ट करता है क्योंकि इस नमक में एनर्जी बूस्ट करने वाले मिनरल्स होते हैं।
Roshni Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned