scriptGond Laddu Benefits: सर्दियों में बेहद गुणकारी हैं गोंद के लड्डू, मिलेंगे ये फायदे | Why You Should Have Gond Laddu In Winter | Patrika News

Gond Laddu Benefits: सर्दियों में बेहद गुणकारी हैं गोंद के लड्डू, मिलेंगे ये फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 10:00:46 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Gond Laddu Benefits: सुबह खाली पेट गुनगुने दूध के साथ गोंद के लड्डू के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है, जो कि आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

gond_ke_laddu.jpg

Gond Laddu Benefits

नई दिल्ली। Gond Laddu Benefits: सर्दियों के खानपान का अपना ही अलग मजा है। आपने सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने के बारे में भी शायद सुना होगा। यदि हम उत्तर भारत की बात करें, तो राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में सर्दियां शुरू होते ही वहां पर गोंद के लड्डू बनने शुरू हो जाते हैं। आपको बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण लोग सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा प्रसव के बाद महिलाओं को भी गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में गोंद के लड्डूओं के सेवन से हम कौन-कौन से लाभ पा सकते हैं…

1. मजबूत हड्डियां
सुबह खाली पेट गुनगुने दूध के साथ गोंद के लड्डू के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है, जो कि आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए मजबूत हड्डियों तथा मांसपेशियों के लिए आप सर्दी में गोंद के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए भी एक उत्तम औषधि है।

strong_bones.jpg

2. बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता
बेहतर इम्यूनिटी के लिए गोंद के लड्डू काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप सुबह दूध के साथ गोंद के लड्डू खाते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी अच्छी होने के साथ रोगों से लड़ने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि हमें सर्दियों में अक्सर सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है। इसलिए यदि आप रोजाना गोंद के लड्डू खाएंगे, तो आपको इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि गोंद की तासीर गर्म होती है, जो आपको सर्दियों में रोगों से बचाएगी।

boosts_immunity.jpg

यह भी पढ़ें:

3. स्वस्थ हृदय
आपके दिल की धड़कन को सामान्य एवं नियमित रखने के लिए भी गोंद के लड्डू के फायदे बताए गए हैं। इन लड्डुओं में फैट बिलकुल नहीं पाया जाता। इसके अलावा ठंड के मौसम में गोंद का नियमित सेवन करने से ह्रदय रोग का खतरा भी काफी कम हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को मजबूती प्रदान करता है। लेकिन ध्यान रखें कि गोंद का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें, क्योंकि गोंद के अधिक सेवन से आपका कोलेस्ट्रोल भी बढ़ सकता है।

 

healthy_heart.jpg

4. कब्ज से राहत
आसानी से हजम हो जाने के कारण सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना सही रहता है। बशर्ते इसको बनाते समय इसमें वसा का उपयोग कम किया गया हो। प्रसव के बाद भी महिलाओं को गोंद के लड्डू इसलिए खाने को दिए जाते हैं ताकि उन में पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाए और पचाव आसानी से हो। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें गोंद के लड्डू अवश्य खाने चाहिए। क्योंकि यह आपकी आंतो में फंसे हुए मल को बाहर निकलने में मदद करेगा।

cures_constipation.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो