scriptविश्व क्षय दिवस 2021: क्या है टीबी रोग, इसके लक्षण और कारण | World Tuberculosis Day 2021: All about TB disease, symptoms and treatm | Patrika News

विश्व क्षय दिवस 2021: क्या है टीबी रोग, इसके लक्षण और कारण

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2021 06:45:42 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

24 मार्च का दिन विश्व टीबी या तपेदिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। टीबी रोग काफी खतरनाक और संक्रामक बीमारी होती है, जो ट्यूबरक्युलोसिस बैक्टीरिया के कारण होती है।

World Tb Day 2021

World Tb Day 2021

नई दिल्ली। 24 मार्च का दिन विश्व में टीबी या तपेदिक दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि आज ही के दिन साल 1882 में जर्मन फिजिशियन और माइक्रोबायोलॉजिस्ट रॉबर्ट कॉच ने टीबी के जीवाणु माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस की खोज की थी। इसके बाद से लोगों को इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा मिलने लगा था। टीबी रोग काफी खतरनाक और संक्रामक बीमारी होती है।

यह भी पढ़ेंः-World Sleep Day 2021 पर कम नींद लेने वाली महिलाओं के लिए बेहद जरूरी बात

इस बीमारी का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों से लेकर ब्रेन, यूट्रस, मुंह, लिवर, किडनी, गले आदि में भी पड़ता है। यह बीमारी ज्यादातर ऐसे लोगों को होती है जिनके शरीर में पोषण में कमी होती है। खान-पान सही नही होने के कारण यह बीमारी कमजोर लोगों पर सीधे अटैक करती है। यह रोग हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान में असानी से फैल जाता है। इसका यदि सही समय पर सही इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा हो जाती है।

टीबी रोगियों के लिए पहली बार चलेगा दस्तक अभियान, इस माह से घर-घर ढूंढे जाएंगे टीबी के मरीज

क्षय रोग होने के कारण-

एम्स ऋषिकेश में डिपार्टमेंट ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में क्लीनिकल डाइटीशियन डॉ. अनु अग्रवाल कहती हैं, “क्या आप जानते कि इस बीमारी के होने की सबसे बड़ी वजह हम खुद होते हैं क्योंकि सही समय पर खान-पान ना होने के चलते, या फिर बाहर का खुला खाना खाकर, घर पर रखा बासी भोजन करने से टीबी रोग होने के खतरे बढ़ जाते हैं। टीबी जीवाणु के कारण होती है इस जीवाणु को माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नाम से जाना जाता है। यदि कोई व्यक्ति इस जीवाणु के संपर्क में आता है और जीवाणु से ग्रसित व्यक्ति के पास कोई दूसरा व्यक्ति बैठ जाता है, तो ग्रसित व्यक्ति के मुंह से निकले छींटे दूसरे व्यक्ति के पास तेजी से पंहुच जाते है जिससे वो व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता हैं।”

यह भी पढ़ेंः-Covid-19: लंबा चला तो एक मजबूत मौसमी बीमारी बनकर उभरेगा, UN रिसर्च टीम का दावा

National Tuberculosis 2021 :ओपीडी में आने वाले मरीजों मे से पांच फीसद की होगी टीबी की जांच

यदि इस रोग के लक्षणों को सही समय पर पहचान लिया जाए तो सही इलाज करने से इस बीमारी को खत्म किया जा सकता है।

आइए जानते है टीबी के लक्षणों के बारे मे…

1. तीन हफ़्तों से ज्यादा समय तक लगातार खांसी बने रहना।

2. खांसी के साथ साथ बुखार का आना और ठंड लगना ।

3. सीने में दर्द होना और खांसते वक्त दर्द का बढ़ जाना।

4. इस रोग के होने से कमजोरी और थकावट का आना।

5. भूख न लगना और वजन भी घटना।

6. रात में सोते वक्त बैचेनी रहना और अधिक पसीना आना।

दस दिवसीय अभियान में खोजे गए 73 टीबी रोगी, लक्ष्य पार कर 3.54 लाख की स्क्रीनिग

उपचार तथा देखभाल

डॉ. अग्रवाल की मानें तो क्षय रोग (टीबी) संक्रामक रोग होता है, जिसके कारण यह शरीर के अन्य हिस्से जैसे की हड्डियां, मष्तिष्क, पेट, लीवर, किडनी पर तेजी से असर कर सकता है। इस रोग का इलाज डॉक्टर तथा डाइटीशियन की सलाह के साथ महीनों तक चलता है।

टीबी के इलाज के दौरान मरीज को कई प्रकार की एंटीबायोटिक दवाईयां दी जाती हैं जो शरीर के अंदर मौजूद माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु को नष्ट करने में मदद करती है। लेकिन इलाज के दौरान मरीज कुपोषित होने लगता है जिससे शरीर कमजोर होने के साथ वजन कम होने लगता है, खून की कमी जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

स्वादिष्ट तरीके से लें पौष्टिकता से भरपूर आयरन और कैल्शियम आहार
टीबी के मरीजों के लिए सही आहार एवं का पोषण :

उन्होंने बताया कि टीबी के साथ कुपोषण की कमी को दूर करने के लिए मरीजों को टीबी की एंटीबायोटिक दवाइयों के साथ साथ मल्टीविटामिंस, मल्टीमिनरल्स तथा उचित मात्रा में एनर्जी, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, तथा भोजन में फाइबर की सही मात्रा लेना जरूरी है जो की इस प्रकार हैंः
प्रोटीन: शरीर की हड्डियां मजबूत बनी रहे इसके लिए प्रोटीन की मात्रा 1.2 से लेकर 1.5 ग्राम रोज लेना चाहिए। प्रोटीन तथा ऊर्जा की उचित मात्रा के साथ विटामिन्स और मिनरल्स जैसे की विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी काम्प्लेक्स के साथ कैल्शियम उचित मात्रा में लेना चाहिए।

इसके अलावा टीबी के मरीज को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। रोज संतुलित आहार लेना चाहिए। सन्तुलित आहार में आपकी थाली में सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ जैसे दालें, दूध, दही, घी, पनीर, हरी सब्जियां सम्मलित करें। इस प्रकार के आहार लेने से हम टीबी से होने वाली मृत्यु दर को रोक सकते हैं और इस बीमारी से अपने आप का बचाव भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो