scriptकोरोना से मुक्त होने वाला न्यूजीलैंड पहला देश दो संक्रमण के नए मामलों से फिर सुर्खियों में | worlds first country to become covid-19 free now again corona pozitive | Patrika News

कोरोना से मुक्त होने वाला न्यूजीलैंड पहला देश दो संक्रमण के नए मामलों से फिर सुर्खियों में

locationजयपुरPublished: Jun 16, 2020 06:37:31 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

बीते सप्ताह खुद को कोरोना स्वतंत्र पहला राष्ट्रघोषित करने वाला न्यूजीलैंड अभी ठीक से इस जीत का जश्न का भी न मना सका था कि देश में 24 दिन बाद कोरोना के दो नए संक्रमित मामले सामने आने से रंग में भंग पड़ गया है।

कोरोना से मुक्त होने वाला न्यूजीलैंड पहला देश दो संक्रमण के नए मामलों से फिर सुर्खियों में

कोरोना से मुक्त होने वाला न्यूजीलैंड पहला देश दो संक्रमण के नए मामलों से फिर सुर्खियों में

कोरोना वायरस (Covid-19) के संक्रमण से खुद को मुक्त घोषित करने वाले न्यूजीलैंड (Newzealand Became First Corona Free Country) में लगभग 24 दिन बाद कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। हालांकि न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि संक्रमण के यह दोनों मामले देश के अंदर नहीं बल्कि विदेश से लौटे दो लोगों के हैं जिन्हें विशेष अनुमति के तहत एक संबंधी की अन्त्येष्टी में शामिल होने हाल ही ब्रिटेन से आए थे। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने बीते सप्ताह 17 दिनों से संक्रमण का कोई भी नया मामला सामने न आने पर 8 जून को न्यूजीलैंड के कोरोना मुक्त होने की घोषणा की थी। साथ ही देश में दो महीने से लगे लॉकडाउन के दौरान की सभी पाबंदियों को हटा लिया था। हालांकि विदेश यात्रा पर अब भी प्रतिबंध पूर्व की ही तरह बरकरार है। प्रतिबंध हटाए जाने के बाद न्यूजीलैंड में 15 साल का रेकॉर्ड तोड़ते हुए 43 हजार लोग कोरोना काल के पहली बार रग्बी मैच देखने पहुंचे थे। यह कोरोना के बाद किसी भी मैच में एकत्र हुआ दर्शकों का अब तक का सबसे बड़ा हुजूम है। इससे पहले अप्रेल में इटली में फुटबॉल मैच देखने 39 हजार दर्शक एकत्र हुए थे।
जेसिंडा आर्डन का लोहा माना
न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन (Jesinda Arden) की देश को कोरोना के संक्रमण से मुक्त कराने, मौत का आंकड़ा बढऩेन देने अैर संक्रमण की बेहतर मॉनिटरिंग के लिए पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। घोषणा के साथ ही जेसिंडा ने यह भी चेतावनी दी थी कि यह शुरुआती जीत है, संक्रमण के मामले अभी और भी आ सकते हैं। लेकिन हमें लगातार इसको मेंटेन करना होगा। कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए न्यूज़ीलैंड के प्रयासों की पूरी दुनिया ने लोहा माना है। अब देश में ्रकोरोना संक्रमण के 1506हो गई है जबकि संक्रमण के चलते न्यूजीलैंड में 22 लोगों की मौत हुई है जो प्रधानमंत्री जेसिंडा की सूझबूझ और रणनीति का प्रमाण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो