scriptBlood Donation Benefits: आप भी जानिए ब्लड डोनेशन से होने वाले फायदों के बारे मे | You also know about the benefits of blood donation | Patrika News

Blood Donation Benefits: आप भी जानिए ब्लड डोनेशन से होने वाले फायदों के बारे मे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2021 05:24:19 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

आमतौर में ब्लड डोनेट करने से लोग डरते हैं क्योंकि उनको लगता है कि यदि वे ब्लड डोनेट करेंगें तो इससे उनके शरीर में कमजोरी आ जाएगी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप रक्त दान करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

benefits of blood donation

Blood Donation Benefits

नई दिल्ली। आमतौर पर हम में से बहुत सारे लोग आज भी रक्तदान करने से पहले बहुत बार सोचते हैं कि करें या नहीं लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप रक्तदान करते हैं तो इससे शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। ब्लड डोनेट करने से आप स्वस्थ बने रहते हैं वहीं आपको कमजोरी भी नहीं आती है। लोगों के अंदर आज भी ये डर इसलिए रहता है क्योंकि उनको लगता है कि यदि वे ब्लड डोनेट करेंगें तो इससे उनको कमजोरी आ जाएगी और वहीं वे बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगें कि ये सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदा पहुंचाने का काम करता है।
1.हार्ट की सेहत के लिए होता है अच्छा
यदि आप हार्ट की लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में रक्त दान आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। रक्त दान से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है वहीं दिल से जुड़ी हुई ढेरों बीमारियां भी शरीर से दूर रहती हैं। खून में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। खून में ज्यादा मात्रा में आयरन होने की वजह से इसका सीधा असर आपके दिल के सेहत के ऊपर पड़ता है। इसलिए यदि आप रक्त दान करते हैं तो बॉडी में आयरन की मात्रा काफी हद तक संतुलित बनी रहती है।
heart health
2.वेट रहता है कंट्रोल में
यदि आप ब्लड डोनेट करते हैं तो इससे आपका वेट कंट्रोल में रहता है। रक्तदान करने से काफी हद तक आपकी कैलोरी बर्न हो जाती है वहीं कैलोरी बर्न होने के साथ-साथ आपका वेट कंट्रोल होना भी शुरू हो जाता है। रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कुछ महीने में बराबर हो जाता है। वहीं यदि आप डाइट को सही तरीके से फॉलो करना और रोजाना एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं तो आराम से आपका वेट कंट्रोल में हो जाता है। आपकी बॉडी भी शेप में रहती है। इसलिए वेट कंट्रोल करने में रक्त दान आपकी काफी मदद कर सकता है।
weight loss
3.लम्बे समय तक रहते हैं स्वस्थ
यदि आप भी नियमित रूप से यानी समय-समय पर रक्तदान करते हैं तो इससे बॉडी में कोशिकाएं प्रोत्साहित होती जाती हैं। वहीं इसके असर से आपकी फिटनेस लंबे समय तक स्वस्थ रहती है और साथ ही साथ में ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आप किसी दूसरे की मदद तो करते ही हैं वहीं खुद के शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बना के भी रखते हैं। इसलिए यदि आप भी खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रक्तदान जरूर करें।
4.लाल रक्त कोशिकाओं में होती है वृद्धि
जैसे ही आप रक्तदान करते हैं उसके बाद ही आपके बॉडी का पूरा ब्लड काम में लग जाता है। इससे बॉडी में कोशिकाएं ज्यादा लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण के लिए प्रेरित होने लग जाती हैं। वहीं ये आपके सेहत को भी सुधार सकता है और शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। इसलिए आप यदि अपने सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो रक्तदान जरूर करें। क्योंकि इससे एक नहीं अनेकों फायदे होते हैं। वहीं ये लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि भी करता है।
red blood cells
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो