scriptYOU CAN GET RID OF DARK CIRCLES WITH THIS HOME REMEDIES | डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलाद | Patrika News

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलाद

लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के दौरान युवाओं में डिप्रेशन और एन्जाएटी के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल और बेजान त्वचा की समस्या आम है। ऐसे में चमकदार चेहरा और ग्लोइंग स्किन के साथ काले घेरों को दूर करने के लिए हानिकारक क्रीम से ज्यादा अच्छा हर्बल और आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल करना है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में।

जयपुर

Published: August 19, 2020 06:23:56 pm

आंखों के नीचे काले गड्ढे या घेरे (DARK CIRCLE) इस बात का संकेत हैं कि हम नींद ठीक से नहीं ले रहे और अवसाद (DEPRESSION) एवं चिंता (ANXIETY) का शिकार हैं। खान-पान में कमी और अनहैल्दी जीवनशैली भी इसका एक प्रमुख कारण है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए वे ही इन्हें दूर करने के उपाय भी सबसे ज्यादा खोजती हैं। आईबैग्स के नीचे बनने वाले ये गड्ढे चेहरे की आभा बिगाडऩे के साथ ही हमें तनाव भी देते हैं। उम्र भी ज्यादा दिखाई पड़ती है और वक्त के साथ इनसे पीछा छुड़ाना भी मुश्किल होता जाता है।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल �%
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलाद
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलादडार्क सर्कल से कौन ज्यादा प्रभावित
दरअसल, डार्क सर्कल के लिए एक जेनेटिक गड़बड़ी (Periorbital Pigmentation) से होती है। गहरी रंग की त्वचा आंखों के आसपास हाइपर-पिग्मेंटेशन की संभावना अधिक होती हैं। इस स्थिति के लिए थकान भी एक बड़ा कारण है। हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और दिनभर की भागदौड़ के बाद रातों को देर तक मोबाइल पर आंखें टिकाए रखना भी इसका एक प्रमुख कारण है। नींद की कमी और 8 से 10 घंटे की भरपूर हैल्दी नींद न लेने के कारण यह डार्क सर्कल अब सभी की कॉमन समस्या बन गए हैं।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलादक्यों होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे
ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल होने की वजह सिर्फ नींद ना होना है, बल्कि इसके लिए अनिंद्रा समेत कई अन्य कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। इसी क्रम में आंखों की एलर्जी और सूखेपन की समस्या भी काले घेरों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा तनाव में रहना्र, संतुलित आहार की कमी, आयरन और हार्मोन की कमी, बहुत ज्यादा स्मोकिंग या अल्कोहल का सेवन करना, पानी कम पीना और ओवर स्लीपिंग, अधिक थकान या सोने के सामान्य समय से ज्यादा देर तक जागने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं। मेयो क्लिनिक (Mayo Clinic) की रिसर्च के अनुसार आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों और खान-पान की चीजों के बारे में जो हमें इन काले घेरों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलादरसोई से करें डार्क सर्कल का इलाज
-कच्चे आलू के स्लाइस या आलू का रस निकालकर रोजाना आंखों पर रुई की मदद से लगाएं और कुछ देर तक रहने दें। इससे आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों के काले घेरे ठीक होते हैं।
-कच्चे टमाटर के स्लाइस को आंख के नीचे के हिस्से के साथ ही पूरे चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल भी कम होने लगते हैं।
-नींबू का रस निकाल कर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाने से कुछ ही दिनों मेंआंखों के नीचे के डॉर्क सर्कल ठीक होने लगते हैं।
-नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंदे रात को सोने से पहले हल्के हाथ से मसाज करने से भी डार्क सर्कल में लाभ मिलता है।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलाद-रोजाना 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं और 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप फल या जूस का सेवन नहीं करते हैं तो यह और भी जरूरी हो जाता है।
-रात को सोने से पहले अपने चेहरे और आंखों से मेकअप हटाकर फेस वॉश से चेहरे को पानी से धोकर ही सोएं।
-हैल्दी डाइट को अपनी रोजमर्रा की खान-पान की चीजों में शामिल करें। शरीर में हार्मोंस और मिनरल्स की कमी पूरी होने से डार्क सर्कल स्वत: चले जाएंगे। खासकर विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई जरूर लें।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलादइन फल और सलाद का उपयोग
-खीरा एक सुपरफूड है यही वजह है कि इसे क्लासिक ब्यूटी फूड भी कहा जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और डार्क सर्कल्स को कम करने या होने से रोकता है। इसके अलावा खीरे में कॉलगैन बूस्टिंग सिलिका भी होता है जो त्वचा को टाइट रखता है। यह रक्त संचार को बेहतर कर काले घेरों की समस्या को दूर करते हैं।
-तरबूज भी पानी से भरपूर फल है। यह काले घेरों को दूर करने में मददगार होता है। इसमें 92 फीसदी पानी होता है जो शरीर में पानी के रेशो को सही रखता है। इसमें बीटा केरोटिन, लाइकोपेन, फाइबर, विटामिन बी1 और बी6, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नेशियम होता है जो हैल्दी आंखों के लिए अच्छा है।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलाद-टमाटर में बहुत ही अच्छे एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमारी आंखो के नीचे की त्वचा की नसों की रक्षा करता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। टमाटर में लाइकोपिन, ल्यूटिन, बीेटा कैरोटिन, क्यूरेक्टिन और विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।
-तिल एक मैजिक फूड कहा जाता है। यह विटामिन ई से भरपूर है जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है।
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आज से ही शामिल करें खाने में ये फल और सलादडिसक्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। राजस्थान पत्रिका इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.