scriptव्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें | You can reduce your weight during the fast, just have to include these things in the diet | Patrika News
स्वास्थ्य

व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें

व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें

मुंबईApr 14, 2021 / 03:23 pm

Subodh Tripathi

व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें

व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें,बड़ा फैसला: 8वीं तक के प्राइवेट स्कूल 30 अप्रैल तक रहेंगे बंद, सरकारी स्कूलों की 13 जून तक छुट्‌टी घोषित,बड़ा फैसला: 8वीं तक के प्राइवेट स्कूल 30 अप्रैल तक रहेंगे बंद, सरकारी स्कूलों की 13 जून तक छुट्‌टी घोषित,व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें,व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें

माता की आराधना का पर्व नवरात्रि शुरू हो गया है। ऐसे में अधिकतर लोग 9 दिनों तक माता की पूजा अर्चना कर व्रत उपवास करते हैं। इन दिनों लोग व्रत में कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं। हम आपको ऐसी चीजें खाने की सलाह दे रहे हैं। जिससे आपका व्रत भी रहेगा और आपका वजन भी कंट्रोल होगा।
नवरात्रि के दौरान आपको सुबह उठकर एक गिलास दूध और एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स लेना होगा। इसी के साथ एक सेवफल और एक संतरा भी खा सकते हैं। यह आपके नाश्ते की तरह रहेगा। आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं रहेगा और यह फायदा ही करेगा।
करीब 11 बजे आप एक गिलास छाछ सेंधा नमक डालकर पीए। इसके साथ ही रोस्टेड मखाने भी खा सकते हैं और नारियल पानी भी पी लें। जो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा और यह बॉडी से विषैले पदार्थ को बाहर निकालेगा।
इसके बाद आप लंच के समय साबूदाने की खिचड़ी खा सकते हैं। इसमें मूंगफली भी मिला ले और सिंघाड़े के आटे की रोटी भी खा सकते हैं। यह भी उतनी ही मात्रा में खाएं जितना कि शरीर को जरूरत है। ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।
शाम के समय आप चाय की जगह ग्रीन टी ले सकते हैं। इसके साथ एक सेवफल भी खा सकते हैं। ताकि आपकी एनर्जी बनी रहे।

शाम के समय आप सिंघाड़े के आटे की रोटी या पराठे आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं। जिसमें सेंधा नमक डाला हुआ हो, या साबूदाने की खिचड़ी भी ले सकते हैं। लेकिन जितना हो सके हल्का खाएं और इसके साथ गर्म पानी या गुनगुना पानी भी ले सकते हैं। इससे आप का वजन नहीं बढ़ेगा और आप का वजन भी कंट्रोल होगा। व्रत के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। क्योंकि यह समय गर्मी का चल रहा है। ऐसे में आपके शरीर में पर्याप्त पानी रहना जरूरी है।

Home / Health / व्रत के दौरान कम कर सकते हैं अपना वजन, बस डाइट में शामिल करना होंगी यह चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो