scriptखाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन सेहत को पहुंच सकता है नुकसान | you must avoid eating these foods on an empty stomach | Patrika News
स्वास्थ्य

खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

खाली पेट जब आप होते हैं तो ऐसे में आपको कुछ न कुछ खाने की इच्छा होती ही रहती है। लेकिन वहीं इन चीजों का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है कि कहीं ये चीजें सेहत को नुकसान न पंहुचा दें।

नई दिल्लीOct 21, 2021 / 01:20 pm

Neelam Chouhan

 avoid eating these foods on an empty stomach

avoid eating these foods on an empty stomach

नई दिल्ली। खाली पेट ज्यादा देर तक रहना सेहत को अनेकों नुकसान पंहुचा सकता है। वहीं भूख के लगने पर हम कुछ भी खाना शुरू कर देते हैं, बिना ये सोचें कि कहीं ये नुकसानदेह तो साबित नहीं होगा। या सेहत में इसका कोई बुरा असर तो नहीं पड़ेगा। खाली पेट इन चीजों के सेवन से आपको अपच,पेट दर्द,गैस बनने जैसी अन्य समस्याएं आ सकती हैं। वहीं खाली पेट ऐसे फूड्स के सेवन से आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे फूड्स खाएं जो लाइट हों और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाएं।
तो जानिए कि कौन से फूड्स को खाली पेट खाने से अवॉयड करना चाहिए।
खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन सेहत को पहुंच सकता है नुकसान
टमाटर
टमाटर का सेवन आमतौर पर भारत के हर रसोई में किया जाता है। टमाटर को अनेकों प्रकार से खाया जा सकता है। जैसी कि इसकी सब्जी,सलाद या चटनी के रूप में। लेकिन इसके सेवन से पहले आपको एक चीज का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। कि इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए।
सेब
कहा जाता है कि रोजाना एक सेब के सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं। लेकिन वहीं यदि आप सेब का खाली पेट सेवन करते हैं तो ये सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है। खाली पेट सेब के सेवन से हाई बीपी जैसी प्रॉब्लम आ सकती है। इसलिए कुछ खा के ही सेब का सेवन करें।
अमरुद
अमरुद विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होता है। अमरुद एक खट्टा फल माना जाता है। इसलिए खाली पेट खाने से बचना चाहिए। आप अमरुद कुछ खाने के बाद ही खाएं।

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे कि संतरा, बेर आदि। ये विटामिन सी के अच्छे सोर्स होते हैं। लेकिन सेहत को नुकसान पंहुचा सकते हैं। कोशिश करें कि खाली पेट न ही खाएं तो बेहतर होगा।

Home / Health / खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो