scriptDiet For Avoiding Grey Hair: बालों को सफेद होने से बचाना है, तो आहार में शामिल करें ये चीजें | Diet For Premature Grey Hair | Patrika News

Diet For Avoiding Grey Hair: बालों को सफेद होने से बचाना है, तो आहार में शामिल करें ये चीजें

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 03:33:58 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Diet For Avoiding Grey Hair: स्वाद में अच्छी होने के अलावा ब्लूबेरी कई पोषक तत्वों से युक्त भी होती है। इस फल का इस्तेमाल जूस, स्मूदी, डिजर्ट, केक आदि में किया जाता है।

grey_hair_prevent.jpg

Diet For Premature Grey Hair

 

नई दिल्ली। Diet For Avoiding Grey Hair: बढ़ती उम्र अथवा वृद्धावस्था में बाल सफेद होना तो स्वभाविक है, लेकिन आजकल युवाओं और बच्चों में भी जल्दी बाल सफेद होने की समस्या देखी जा रही है। इसका एक मुख्य कारण असंतुलित खान-पान तथा अस्त व्यस्त जीवनशैली हो सकता है। भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण अपने आहार और स्वास्थ्य पर ठीक से ध्यान ना दे पाने की वजह से हमारा शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से घिर जाता है। जिसमें त्वचा और बालों की समस्याएं आम हो गई हैं। इसलिए सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। जिसके अंतर्गत विटामिन बी6, विटामिन बी तथा विटामिन 12 बी, युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से बाल सफेद होने की समस्या से बच सकते हैं…

• ब्रोकली
फूलगोभी की तरह दिखने वाली यह हरे रंग की सब्जी फोलिक एसिड से युक्त होती है, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह आपके बालों को सफेद होने से बचाने में सहायक होता है। इसके अलावा ब्रोकली में पाया जाने वाला विटामिन-सी, कैल्शियम तथा विटामिन-ए बालों की बढ़ोतरी में मदद करता है। ब्रोकली सब्जी को खूब पसंद किया जाता है तथा आप इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

broccoli.jpg
यह भी पढ़ें

तांबे के बर्तन में पानी पीने के 7 चौंकाने वाले स्वास्थ्य लाभ

• करी पत्ता
करी पत्ता का इस्तेमाल व्यंजनों में स्वाद और महक दोनों बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह अपनी महक की नहीं, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी फायदों के लिए भी लोकप्रिय है। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें आयरन तथा फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।
kari_patta.jpg

• पालक
हरा भरा पालक कई गुणों से भरपूर होता है। इस हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में आयरन तथा फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो आपके बालों को सफेद होने से बचाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए पालक की सब्जी, सूप अथवा सलाद आदि के रूप में आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

paalak.jpg

• ब्लूबेरी
स्वाद में अच्छी होने के अलावा ब्लूबेरी कई पोषक तत्वों से युक्त भी होती है। इस फल का इस्तेमाल जूस, स्मूदी, डिजर्ट, केक आदि में किया जाता है। ब्लूबेरी में जिंक, विटामिन B12 तथा आयोडीन पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने से रोकने के लिए सहायक होता है। इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन सी, फाइबर तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाने में सहायक होते हैं।

blueberry.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो