scriptThings To Avoid When You Have PCOS | PCOS Don'ts: पीसीओएस की समस्या में कभी ना करें ये काम | Patrika News

PCOS Don'ts: पीसीओएस की समस्या में कभी ना करें ये काम

PCOS Don'ts: आपको बता दें कि पीसीओएस की समस्या इंसुलिन रेजिस्टेंस से जुड़ी हुई है तथा जो महिलाएं इस बीमारी से ग्रस्त हैं उनका शरीर शक्कर के प्रति अलग तरह से व्यवहार करेगा। इसलिए लापरवाही बरतने पर आपको डायबिटीज के साथ अन्य समस्याएं भी घेर सकती हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 07, 2021 06:00:08 pm

नई दिल्ली। PCOS Don'ts: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी पीसीओएस की समस्या ने दुनियाभर की बहुत सी महिलाओं को परेशान कर रखा है। हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली इस समस्या में सही और संतुलित खानपान अपनाने की बहुत आवश्यकता होती है। साथ ही कुछ ऐसी आदतें हैं, जो जाने-अनजाने में पीसीओएस की समस्या को बढ़ा सकती हैं। तो आइए जानते हैं पीसीओएस की समस्या से ग्रस्त महिला को कौन से काम नहीं करने चाहिए...

smoking_mistake.jpg
Things To Avoid When You Have PCOS

1. पीरियड्स ट्रैक ना रखना
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, परंतु हर महीने पीरियड्स आना भी जरूरी है। क्योंकि अनियमित पीरियड्स महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। हालांकि कभी-कभी पीरियड्स डेट का आगे-पीछे हो जाना सामान्य बात है, लेकिन आपको अक्सर देरी से पीरियड्स आने तथा स्किप होने की समस्या है, तो यह एक गंभीर बात है।

इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पीरियड्स का ट्रैक अवश्य रखें। साथ ही अनियमित पीरियड्स की समस्या होने तथा पीरियड्स स्किप हो जाने पर चिकित्सक से सलाह लेना और हेल्थ चेकअप करवाना आवश्यक होता है।

period_tracking.jpg

2. शर्करा युक्त पदार्थों का अधिक सेवन
आपको बता दें कि पीसीओएस की समस्या इंसुलिन रेजिस्टेंस से जुड़ी हुई है तथा जो महिलाएं इस बीमारी से ग्रस्त हैं उनका शरीर शक्कर के प्रति अलग तरह से व्यवहार करेगा। इसलिए लापरवाही बरतने पर आपको डायबिटीज के साथ अन्य समस्याएं भी घेर सकती हैं।

परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि आप आर्टिफिशियल शुगर का सेवन करने लगें या फिर हर तरह के शक्कर युक्त पदार्थों को खाना छोड़ दें। आपको बस रिफाइंड शुगर तथा प्रोसैस्ड फूड्स का सेवन कम से कम करना है। जितना हो सके प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

sugary_foods.jpg

3. अधिक समय बैठे रहना
पीसीओएस की समस्या में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इस समस्या से ग्रस्त महिला को चाहिए कि मोटापे और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए सही जीवनशैली अपनाएं। ऐसे में अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, जो लंबे समय तक बैठे रहकर काम करती हैं और वॉक या एक्सरसाइज से कोसों दूर हैं, तो यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

ऐसे में किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और टहलना आपकी मदद कर सकता है। पूरे दिन में केवल आधे घंटे की वॉक और एक्सरसाइज के लिए समय अवश्य निकालें। इसके अलावा आप घर में ही थोड़ी वजनदार चीजों को उठाकर अपनी मांसपेशियों को बेहतर बना सकती हैं। यह एक्टिविटीज ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेंगी बल्कि इंसुलिन रेजिस्टेंस भी बेहतर बनेगा।

sitting_habit.jpg

4. धूम्रपान करना
यह आदत ना केवल पीसीओएस से ग्रस्त महिला के लिए खराब है, बल्कि हर व्यक्ति के लिए धूम्रपान बहुत हानिकारक होता है। इससे आपको हृदय संबंधी समस्या होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने, डायबिटीज, मोटापे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। धूम्रपान करने से पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं को मेटाबॉलिक सिंड्रोम और अनियमित पीरियड्स की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

smoking.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकNCC की रैली को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में कार्यक्रम आजAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानIndia-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीweather forecast news today live updates: हाड़ कंपाती ठंड से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टLegends League Cricket: इरफान पठान ने जड़े 6 छक्के, ब्रेट ली के सामने इंडिया महाराजास ने टेके घुटनेBJP अध्यक्ष VD Sharma ने मैहर विधायक Narayan tripathi के करीबी अध्यक्षों को हटाया, बढ़ सकती है मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.