scriptUrine Colors Indicates Your Health Condition | पेशाब का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये राज | Patrika News

पेशाब का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये राज

जिस व्यक्ति के यूरिन का रंग गहरा पीला होता है तो यह शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है। यानी कि आपका शरीर डिहाइड्रेट है और आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और तरल पदार्थों के सेवन की आवश्यकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 11:27:56 pm

नई दिल्ली। आमतौर पर शरीर में होने वाली बीमारियों अथवा समस्याओं का पता उनके लक्षणों से चल जाता है। बहुत सारी बीमारियों का पता आपकी त्वचा और नाखूनों के रंग से चल जाता है। उसी प्रकार आपके यूरिन का रंग भी आपकी सेहत से जुड़ी कई जानकारियां दे सकता है। यूरिन का कार्य किडनी के माध्यम से रक्त से अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना है। यदि आपने कभी अपने यूरिन का रंग बदलते हुए देखा है तो इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। साथ ही शरीर में कई बीमारियों का पता लगाने के लिए चिकित्सकों द्वारा भी यूरिन टेस्ट किया जाता है। तो आइए जानते हैं यूरिन के रंग में हुए बदलाव के द्वारा आप शरीर में होने वाली समस्याओं का पता कैसे लगा सकते हैं...

urine_color.jpg
Urine Colors Indicates Your Health Condition

1. हल्के पीले रंग का यूरिन
यदि आपके यूरिन का रंग हल्का पीला है, तो आपका शरीर सही ढंग से काम कर रहा है और आप स्वस्थ हैं। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कारण भी यूरिन का रंग हल्का पीला होता है।

light_yellow.jpg

2. गहरा पीला रंग का यूरिन
जिस व्यक्ति के यूरिन का रंग गहरा पीला होता है तो यह शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है। यानी कि आपका शरीर डिहाइड्रेट है और आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और तरल पदार्थों के सेवन की आवश्यकता है। इसके अलावा कई बार दवाइयों के सेवन से भी यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता है। लेकिन यह समस्या लगातार बनी रहती है तो चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

dark_yellow_urine.jpg

3. लाल या गुलाबी रंग का यूरिन
कई बार गाजर, चुकंदर, जामुन आदि के सेवन के कारण भी आपके यूरिन का रंग लाल अथवा गुलाबी हो सकता है। लेकिन अक्सर यह समस्या बनी रहती है, तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। असल में यूरिन का लाल रंग इसमें रक्त की उपस्थिति को बताता है। और इसके पीछे का कारण ब्लैडर या किडनी में ट्यूमर पथरी अथवा बढ़ा हुआ प्रोस्टेट हो सकता है।

red_urine.png

4. दूधिया सफेद रंग का यूरिन
दूधिया सफेद रंग का यूरिन शरीर में यूरिन संक्रमण अथवा किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है। ऐसे में चिकित्सक को दिखाना जरूरी होता है।

dudhiya_urine.jpg

5. पारदर्शी रंग का यूरिन
यूरिन का रंग पारदर्शी होने का कारण आपके शरीर में पानी की अधिकता भी हो सकती है। हालांकि शरीर को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक होता है, परंतु जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होने पर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

transparent_urine_color.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारIND vs SA: मायूस विराट कोहली के चेहरे पर आई खुशी, ऋषभ पंत का सिक्स देखकर करने लगे डांसतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loanराजस्थान सरकार ने की किसान परिवार के हित की बात, जानें क्या है मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.