scriptHealth Tips: भूलकर भी ना करें पालक के साथ इन पदार्थों का सेवन, हो सकते हैं नुकसान | What Should You Not Eat With Spinach | Patrika News

Health Tips: भूलकर भी ना करें पालक के साथ इन पदार्थों का सेवन, हो सकते हैं नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2021 06:46:41 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Health Tips: तिल और पालक दोनों ही अपने आप में गुणों की खान माने जाते हैं। इनका सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए।

palak.jpg

What Should You Not Eat With Spinach

नई दिल्ली। Health Tips: पालक को आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुपर फूड की श्रेणी में रखा गया है। और सर्दियों में बथुआ, मेथी, पालक जैसी हरी-भरी सब्जियों का सेवन काफी होने लगता है। पालक पोषक तत्वों का खजाना होता है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में खनिज और विटामिन मौजूद होते हैं। विटामिन ए, मैग्नीशियम सेलेनियम, प्रोटीन, विटामिन बी2, विटामिन सी, ई, के, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाने वाला पालक आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने के साथ ही कई बीमारियों से भी बचा सकता है। लेकिन जहां एक तरफ पालक के सेवन से कई फायदे बताए गए हैं, वहीं इसका सेवन कुछ चीजों के साथ करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार किन पदार्थों के साथ पालक का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है…

1. पनीर
भारत में पालक पनीर की सब्जी एक लोकप्रिय और पसंदीदा व्यंजन है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इसके अधिक सेवन से आपका पेट खराब हो सकता है। क्योंकि जहां एक तरफ पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, वहीं दूसरी ओर दूध में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। इसलिए दोनों के मिल जाने पर यह आपस में रिएक्शन करने लगते हैं और एक-दूसरे के पोषक तत्वों की मात्रा नष्ट कर देते हैं। जिसका बुरा प्रभाव आपके पाचन पर पड़ता है।

paneer.jpg
यह भी पढ़ें

पित्त की पथरी के घरेलू उपाय

, किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आम आदतें

2. तिल
तिल और पालक दोनों ही अपने आप में गुणों की खान माने जाते हैं। इनका सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इससे आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरुप आपको डायरिया जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

til.jpg

3. दूध
हमारी अच्छी सेहत और हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर दूध काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन दूध में मौजूद कैल्शियम और पालक में ऑक्सालिक एसिड जब आपस में मिलते हैं, तो इनके संयोजन से कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बन सकते हैं, जो किडनी ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑक्सालेट्स वे छोटे यौगिक होते हैं, जो कैल्शियम के साथ मिलकर इसे अवशोषित होने से रोकते हैं।

milk.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो