scriptBest Actress at Cannes 2024: अनसूया सेनगुप्ता ने ‘कान्स’ में रचा इतिहास, बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली बनीं पहली भारतीय  | Anasuya sengupta creates history becomes first indian to win best Actress at Cannes 2024 | Patrika News
हॉलीवुड

Best Actress at Cannes 2024: अनसूया सेनगुप्ता ने ‘कान्स’ में रचा इतिहास, बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली बनीं पहली भारतीय 

Best Actress at Cannes 2024: भारत की एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में इतिहास रच दिया है। एक्ट्रेस कान फिल्‍म फेस्‍ट‍िवल में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय बनी हैं। अनसूया को यह अवॉर्ड उनकी फिल्‍म ‘शेमलेस’ के लिए मिला है।

मुंबईMay 25, 2024 / 11:43 am

Kirti Soni

Best Actress at Cannes 2024

बेस्ट एक्ट्रेस कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024

Best Actress at Cannes 2024: कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में भारत की अनसूया सेनगुप्ता ने इतिहास रच दिया है। अनसूया को कान्स 2024 में बेस्ट एक्ट्रेस का यूएन सर्टेन रिगार्ड सेगमेंट में अवार्ड में मिला है। अनसूया को फिल्म ‘शेमलेस’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला है। फिल्म ‘शेमलेस’ को बुल्गारियाई फिल्मों के डायरेक्टर कान्स्टेंटिन बोजानोव ने डायेक्ट किया है। अनसूया ने कान्स 2024 में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। अनसूया भारत की पहली एक्ट्रेस हैं जिन्होंने कान्स में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड जीता है।

अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में रचा इतिहास

अनसूया सेनगुप्ता ने इस ऐतिहासिक अवार्ड को “दुनिया भर में समलैंगिक समुदाय और अन्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों को बहादुरी से एक ऐसी लड़ाई लड़ने के लिए जो उन्हें नहीं लड़नी चाहिए’ को समर्पित किया है। अनसूया ने अपनी स्पीच में कहा, “अपनी समानता के लिए लड़ने के लिए आपका समलैंगिक होना जरूरी नहीं है, यह समझने के लिए कि आपको मुख्यधारा से हटाना दयनीय है, तो फिर आपको ऐसे समुदाय में जाने की जरुरत नहीं है।”

कौन हैं अनसूया सेनगुप्ता?

अनसूया एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ प्रोड्क्शन डिजाइनर भी हैं। अनसूया को मुंबई में प्रोड्क्शन डिजाइनर के तौर पर जाना जाता है। फिलहाल वह गोवा में रहती हैं। अनसूया ने एक्ट्रेस नीना गुप्ता और उनकी बेटी मसाबा गुप्ता के नेटफ्लिक्स शो ‘मसाबा-मसाबा’ का सेट तैयार किया था। कोलकाता की रहने वालीं अनसूया ने अपनी पढ़ाई जादवपुर यूनिवर्सिटी (कोलकाता) से की है।

अनूसया की फिल्‍म ‘शेमलेस’

‘द शेमलेस’ भारतीय कलाकारों की फिल्म हैं, जो कान्स में गई थी। इस बार 10 से ज्यादा भारतीय कलाकारों की फिल्म ‘कान्स 2024’ में अपना दमखम दिखाने गई है। कान्स में फिल्म ‘द शेमलेस’ यूएन सर्टेन रिगार्ड सेक्शन में नॉमिनेट थी। इस फिल्म की कहानी भारत की दो महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म उन दो भारतीय महिलाओं की कहानी है जो अपनी परिस्थितियों से भागने की कोशिश में लगी हुई हैं।

Hindi News/ Entertainment / Hollywood News / Best Actress at Cannes 2024: अनसूया सेनगुप्ता ने ‘कान्स’ में रचा इतिहास, बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली बनीं पहली भारतीय 

ट्रेंडिंग वीडियो