script हैरी पॉटर का ये खूंखार विलेन, आज दिखता है इतना हैंडसम | harry potter villen Ralph Fiennes | Patrika News

हैरी पॉटर का ये खूंखार विलेन, आज दिखता है इतना हैंडसम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2021 05:18:09 pm

Submitted by:

Satyam Singhai

अक्सर कहा जाता है कि किसी फिल्म को सफल बनाने में जितना हाथ हीरो का होता है, उतना ही एक विलेन का भी होता है। लेकिन कुछ कहानियों विलेन के किरदार को इतना असरदार दिखाया जाता है कि वह लंबे समय तक दर्शकों के दिल और दिमाग पर छाया रहता। आज हम ऐसे ही एक विलेन की बात करेंगे।

harry potter villen Ralph Fiennes
हैरी पॉटर का ये खूंखार विलेन, आज दिखता है इतना हैंडसम
ऐसी कई हॉलीवुड फिल्में हैं जो शानदार कहानी और दमदार अभिनय के वजह से ना सिर्फ सिनेमाघरों में अपनी सफलता का बड़ा रिकॉर्ड बना चुकी हैं। बल्कि दर्शकों के दिमाग में गहरी छाप भी छोड़ चुकी है। हॉलीवुड की ऐसी ही एक सुपरहिट फिल्म है ‘हैरी पॉटर’।
वैसे तो इस फिल्म के सभी किरदार काफी दमदार थे। लेकिन फिल्म के वो पात्र जिसकी हमेशा चर्चा की जाती है वो है फिल्म का हीरो हैरी पॉटर और विलेन वो जिसका नाम फिल्म में कभी नहीं लिया जाता।
बता दें की फिल्म में विलेन यानी की ‘लार्ड वोल्डमोर्ट’ का किरदार निभाने वाले इस अभिनेता का असल नाम ‘राल्फ फीन्स’ है। राल्फ मुख्य रूप से यूके के रहने वाले हैं।

उन्होंने ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत फिल्म ‘वुदरिंग हाइट्स’ से 1992 में की थी। राल्फ को वर्ष 1993 में आई उनकी फिल्म ‘स्कलिंडर्स लिस्ट’ के बाद दर्शकों के बीच पहचान मिली। फिल्मों के अलावा राल्फ थिएटर में भी अपने अभिनय का शानदार प्रदर्शन दिखा चुके हैं।
resize-163662527160099729images3.jpgफिल्म ‘हैरी पॉटर’ में पहले राल्फ विलेन का किरदार निभाने के लिए मना कर चुके थे। लेकिन फिर परिवार औऱ करीबियों द्वारा समझाए जाने पर वे इसके लिए राजी हुए। हैरी पॉटर में राल्फ ने लॉर्ड वोल्डमोर्ट का किरदार निभाया। जिसके चेहरे का ढ़ंग सामान्य से अलग था। जिसमें खास उसके नाक की विशेष आकृति थी।
हॉलीवुड में राल्फ की कुछ सुपरहिट फिल्मों की बात की जाए तो इसमें रेड ड्रैगन, क्लैश ऑफ़ द टाइटंस, प्रिंस ऑफ़ इजिप्ट, जेम्स बांड सीरीज (स्पेक्टर, स्काईफॉल) आदि फिल्मों के नाम सामने आते हैं। राल्फ अपने शानदार अभिनय से अब तक कई अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं। जिसमे की गोल्डन ग्लोब अवार्ड, बाफ्टा अवार्ड और टोक्यो इंटरनेशनल अवार्ड शामिल है।
बता दें की फिल्म हैरी पॉटर के चौथे भाग ‘द हॉफ ब्लड प्रिंस’ में लार्ड वोल्डमोर्ट के बचपन का किरदार (टॉम रिडिल) निभाने वाला कलाकार भी राल्फ का भांजा ‘फीन्स टिफिन’ है। फीन्स की सिफारिश राल्फ ने ही की थी। राल्फ के घर में सभी एक से बढ़ कर एक कलाकार हैं। राल्फ की बहन निर्देशक है तो कोई भाई अभिनेता तो कोई गायक है। राल्फ खुद भी एक अभिनेता होने के साथ साथ एक अच्छे निर्माता और निर्देशक भी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो