script

हॉलीवुड के ये शानदार साइंस फिक्शन फिल्में, ये दो जीत चुकी है ऑस्कर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2021 04:24:55 pm

Submitted by:

Satyam Singhai

इस दुनिया से हटकर एक काल्पनिक दुनिया को देखना उसे महसूस करना कई लोगों के लिए दिलचस्प काम होता है। वास्तविक में इस काम को कुछ ही लोग कर सकते हैं। ऐसें में हम आज आपकों बतायेंगें। ऐसी हॉलीवुड फिल्मों के बारे में जो साइंस और फिक्शन पर आधारित थीं।

resize-1636627998490661389emuexuzvcaa5v6j.jpg
इसमें कोई शक नहीं की दुनियाभर में हॉलीवुड फिल्में काफी लोकप्रिय हैं। हॉलीवुड में हर तरह की फिल्म बनाई जाती हैं ऐसे में अगर साइंस फिल्मों की बात करें तो इसके चाहने वालों की भी कोई कमी नहीं हैं। वैसे तो भारत में हर साल हॉलीवुड की कई विज्ञान आधारित फ़िल्में रिलीज की जाती हैं लेकिन आज हम आपको इनमे से 5 सबसे जबरदस्त फिल्मों के नाम बताएंगे।
1. इंटरस्टेलर

वर्ष 2014 में आई फिल्म ‘इंटरस्टेलर’ एक साइंस और मिस्ट्री फिल्म है। फिल्म में दिखाया है की नासा के एक्स पायलट कूपर को कुछ शोधकर्ताओं के साथ दूसरे ग्रह पर जीवन की तलाश में भेजा जाता है। इस फिल्म को बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए ऑस्कर अवार्ड हासिल है। इस फिल्म में एलेन बर्स्टिन, मैथ्यू मककोनाउघे, मैकेंजी फॉय, जॉन लिथगो आदि मुख्य भूमिका में हैं।
2. द मैट्रिक्स

कियानो रीव्स, लॉरेंस फिशबर्न, कैरी ऐनी मॉस, ह्यूगो वीविंग द्वारा अभिनीत फिल्म ‘द मैट्रिक्स’ हॉलीवुड की सबसे चर्चित विज्ञान आधारित फिल्म है। फिल्म के अब तक तीन पार्ट रिलीज किए जा चुके हैं। इस फिल्म में आपको जबरदस्त एक्शन देखने को मिलेगा। यह फिल्म इंटरनेट पर हिंदी में भी उपलब्ध है।
3. द मार्शियन

फिल्म ‘ग्रेविटी’ एक साइंस और मिस्ट्री फिल्म है जिसे बहुत ही शानदार तरीके से फिल्माया गया है। बता दें की इस फिल्म को 7 अलग-अलग श्रेणियों के लिए ऑस्कर अवार्ड में नामित किया गया था। जिसमें से फिल्म के निर्देशक ‘अल्फोंसो कारों’ को भी बेस्ट डायरेक्टर के लिए ऑस्कर अवार्ड मिला है। इसके अलावा बेस्ट मोशन पिक्चर ऑफ द ईयर, बेस्ट एक्टर लीडिंग रोल, बेस्ट साऊंड मिक्सिंग, एडिटिंग, विजुअल इफेक्ट, प्रोडक्शन डिजाइन आदि इसमें शामिल हैं।
4. मून

अगर आप साइंस फिल्मों के शौक़ीन है तो आप यह फिल्म निश्चित ही देखना चाहेंगे। इस फिल्म के निर्देशक ‘डंकन जोंस’ हैं। फिल्म की पटकथा शानदार है। फिल्म के लेखक को इस फिल्म के लिए बाफ्टा अवार्ड भी मिल चुका है।
5. ग्रेविटी

फिल्म ‘ग्रेविटी’ एक साइंस और मिस्ट्री फिल्म है जिसे बहुत ही शानदार तरीके से फिल्माया गया है। बता दें की इस फिल्म को 7 अलग-अलग श्रेणियों के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है। फिल्म के निर्देशक ‘अल्फोंसो कारों’ को भी बेस्ट डायरेक्टर के लिए ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो