scriptदुनिया के सबसे महंगे एक्टरों की लिस्ट में टॉप पर हैं टॉम क्रूज, एक फिल्म के लिए वसूलते हैं 800 करोड़ | tom cruise became the highest paid actor in hollywood | Patrika News

दुनिया के सबसे महंगे एक्टरों की लिस्ट में टॉप पर हैं टॉम क्रूज, एक फिल्म के लिए वसूलते हैं 800 करोड़

Published: Jul 23, 2022 03:21:37 pm

Submitted by:

Shweta Bajpai

हॉलीवुड के हैंडसम सुपरस्टार टॉम क्रूज की दीवानगी हर किसी के सिर चढ़कर बोलती है। शायद ही कोई हो जो इसकी एक्टिंग का दीवाना न हो। तमाम मुश्किलों से जूझते हुए इन्होंने खुद को बेहतर कलाकार के रूप में स्थापित किया है। टॉम क्रूज ज्यादातर एक्शन फिल्मों में नजर आते हैं। ये उन कलाकारों में से एक हैं, जिनके नाम से ही फिल्म चल जाती है। हालांकि फिल्म में काम करने के लिए एक्टर तगड़ी रकम वसूलते हैं।

tom cruise became the highest paid actor in hollywood

tom cruise became the highest paid actor in hollywood

बॉलीवुड में जिनते बजट में एक ग्रैंड फिल्म बनती है, उतनी फीस ये मात्र एक फिल्म में किरदार के लिए लेते हैं। वैसे तो टॉम क्रूज ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी हैं, लेकिन इन दिनों उनकी फिल्म ‘टॉप गन मैवरिक’ चर्चा का विषय बनी हुई है। ये फिस्म उनके फिल्मी करियर की अभी तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई है, लेकिन जब आप इस फिल्म में काम करने के लिए वसूलने वाली रकम सुनेंगे तो दंग रह जाएंगे। जी हां अभिनेता ने ‘टॉप गन मेवरिक’ के लिए 100 मिलियन डॉलर यानी 800 करोड़ से ज्यादा की फीस ली है, जिसके बाद वे 2022 के पहले छह महीने में ही हॉलीवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए हैं।
साल 2022 के पहले छह महीने में हॉलीवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर की लिस्ट में टॉम क्रूज पहले नंबर पर हैं। वहीं इस लिस्ट में विल स्मिथ 35 मिलियन डॉलर यानी करीब 280 करोड़ रुपए की फीस के साथ दूसरे नंबर पर हैं। विल स्मिथ को यह 280 करोड़ उनकी अपकमिंग फिल्म ‘एमांसिपेशन’ के लिए फीस के तौर पर दिए गए हैं।

लियोनार्डो डिकैप्रियो, ब्रैड पिट, ड्वेन जॉनसन, विन डीजल और जोकिन फीनिक्स के नान भी इस लिस्ट में शामिल हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘टॉप गन: मेवरिक’ ने बॉक्स ऑफिस पर 1.2 बिलियन डॉलर यानी 9,594 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है।
tom cruise
वहीं अगर इनकी तुलता बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स से की जाए तो ये बेहद कम है। अक्षय कुमार भी 150 करोड़ रुपये तक की फीस चार्ज करते हैं। वहीं रणवीर सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह एक फिल्म के लिए 45 करोड़ रुपये से अधिक वसूलते हैं।
टॉम क्रूज को साल 1986 में फिल्म टॉप गन के अभिनय के बाद इन्हें सुपरस्टार के रूप में इंडस्ट्री में पहचान मिली। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। इस तरह एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत के पांच साल में ही इन्होंने खुद को साबित कर दिया। 1988 में आई उनकी फिल्म रेन मैन को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए एकेडमी अवॉर्ड मिला। 1989 में फिल्म बॉर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई के लिए इन्हें पहली बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो