scriptSkin Care Tips: चेहरे पर निखार चाहिए तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिखाएंगे असर, जानिए इसे लगाने का तरीका | Skin care tips for glowing skin in Hindi | Patrika News

Skin Care Tips: चेहरे पर निखार चाहिए तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिखाएंगे असर, जानिए इसे लगाने का तरीका

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 04:47:41 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Skin Care Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ की जिंदगी में हमारी त्वचा पर सीधा असर पड़ता है। त्वचा देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। ध्यान रखने पर हमारी त्वचा रूखी और बेजान सी हो जाती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

Skin Care Tips: चेहरे पर निखार चाहिए तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिखाएंगे असर, जानिए इसे लगाने का तरीका

Skin care tips for glowing skin in Hindi

Skin Care Tips: आज के समय में हर कोई खूबसूरत देखना चाहता है। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपने चेहरे का ध्यान रखना भूल जाता है। जिसकी वजह से उनकी त्वचा रूखी और बेजान सी हो जाती है। खूबसूरत होने के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है और ब्यूटी पार्लर जाती हैं। लेकिन केमिकल प्रोडक्ट की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और किसकी वजह से आपकी त्वचा खराब भी हो सकता है। इसलिए आप इनका इस्तेमाल करने से बचें। लेकिन अगर आप त्वचा पर निखार पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं त्वचा पर निखार पाने के घरेलू उपाय के बारे में
चेहरे पर निखार पाने के घरेलू उपाय

1. आलू
चेहरे निखार पाने के लिए आलू का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि आलू एक प्राकृतिक ब्लीच होता है, जो त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने में और त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू के पेस्ट को पीसकर अपने फेस पर लगाएं और 25 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: पलकों को लंबे और घने बनाने में काम आएंगे, ये घरेलू नुस्खे
2. टमाटर
चेहरे निखार पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा पाए जाते हैं, जो एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच होता है। जिससे त्वचा पर ग्लो आती है और दाग धब्बें दूर होते हैं। इसके लिए आप टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 15 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें।
3. पपीता
चेहरे निखार पाने के लिए पपीता का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। पपीता का इस्तेमाल करने से दाग धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर ग्लो आती है। इसलिए आप पपीते को पीस लें और उसमें गुलाबों की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद से साफ पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: गर्मियों में बालों की बदबू और गंदगी से छुटकारा दिलाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे
4. चंदन
चेहरे निखार पाने के लिए चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। चंदन लगाने से त्वचा पर ग्लो आती है और दाग धब्बे दूर होते हैं। इसलिए आप चंदन को घिसें या पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो