scriptसपने के संकेत : आज आपने सपने में क्या देखा, जानिये क्या है इसका इशारा | whats your dreams says see here | Patrika News

सपने के संकेत : आज आपने सपने में क्या देखा, जानिये क्या है इसका इशारा

locationभोपालPublished: Apr 14, 2020 05:17:11 pm

सपने जीवन में होने वाली अच्‍छी-खराब घटनाओं का संकेत…

dreams.jpg

whats your dreams says see here

नींद में देखें गए सपने एक ओर जहां हमें कई बार डरा देते हैं। वहीं कई सपने हमें सुख की अनुभूति भी कराते हैं। सपनों को जहां एक ओर कुछ लोग केवल मन में बैठी किसी बात का हिस्सा मानते हैं। वहीं कई इसे आने वाले समय के संकेत के रूप में देखते हैं।

इन्हें भविष्य के संकेत के रूप में देखने वालों का मानना है कि हमें इस दौरान मिल रहे संकेतों की जानकारी नहीं होने की वजह से हम इसे पहचान नहीं पाते, वहीं जो लोग इन संकेतों के प्रति जागरुक होते हैं। वे इसे पहचान कर अपने आने वाले समय के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं, जिससे वे कई तरह की परेशानियों से भी बच जाते हैं।

समुद्र शास्‍त्र इसके मुताबिक भी सपने जीवन में होने वाली अच्‍छी-खराब घटनाओं का संकेत देते हैं। हालांकि आजकल के समय में इन बातों को कोई तवज्‍जों नहीं दी जाती। लेकिन पुराने समय में इन बातों से बहुत सारी चीजों का अवस्‍थाओं का अंदाजा लगाया जाता था।

MUST READ : ये संकेत बताते हैं आपके जीवन में धन आगमन से जुड़ी कुछ खास बातें

https://www.patrika.com/bhopal-news/future-signs-30-dreams-signs-that-you-are-gonna-rich-soon-4771314/
ज्योतिष व कई अन्य जानकारों का कहना है कि सपनों में आने वाली चीजें, स्‍थान या फिर पशु-पक्षी को लेकर अक्‍सर ही हम यह सोचते हैं कि यह महज हमारे दिमाग की उपज है, लेकिन यह सच नहीं है। यहां तक की हम कभी बड़े-बुजुर्गों से इस बारे में बात करें तो वह भी यहीं बताते हैं कि ये सपने यूं ही नहीं होते। और तो और कई बार तो किसी सपने के संबंध में चर्चा करने पर वे उसकी पूरी व्याख्या करते हुए यह तक बता देते हैं, कि ये हमें किस तरह का संकेत है।
ऐसे में आज हम जानते हैं कि नींद के दौरान यदि कभी आपके सपने में जंगली जानवर आ जाएं या फिर आप खुद को ऐसे ही जानवरों से घिरा हुआ पाएं तो ऐसे सपनों का आपके असल जीवन पर क्‍या असर हो सकता है। जानिए इनके बारे में…
जंगली जानवरों से जुड़े सपने के संबंध में जानकारों का मानना है कि सपने में जंगली जानवरों का दिखना आपके गुस्‍सैल और उग्र स्‍वभाव को दर्शाता है। अगर आपको जंगली जानवरों से जुड़ा सपना आया है, तो किसी बात को लेकर काफी नाराज हैं।
ऐसे सपनों का अर्थ होता है कि आप जल्‍द ही किसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से घिर सकते हैं या फिर आप किसी बात को लेकर भारी रूप से निराश हो सकते हैं। इसका अर्थ यह भी माना जाता है कि आप असल जीवन में किसी बात को लेकर आशंकित या फिर डरे हुए हैं।
सपने में जंगली जानवरों का शिकार
माना जाता है अगर आपने सपने में ये देखा है कि आप जंगली जानवर का शिकार कर रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि आपका लालच दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और जिसकी आपको जरूरत नहीं है। इसका अर्थ है कि आप अपने बिजनेस या फिर समाज में आप से जुड़े लोगों से किसी प्रकार का झूठ बोल रहे हैं। इससे आप और आपके दोस्‍तों के बीच झगड़ा हो सकता है।
जंगली जानवर का सपने में हमला
वहीं माना जाता है कि यदि आपके सपने में आप पर किसी खूंखार जंगली जानवर ने हमला किया है तो समझ लीजिए कि आप किसी बड़ी परेशानी में फंसने वाले हैं। इसका अर्थ यह भी है कि आपके परिवार में चल रही समस्‍याओं का आपकी प्रोफेशनल लाइफ और आपके बिजनस पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है और जिसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। जंगली जानवर का सपने में आप पर हमला इस बात का भी संकेत है कि आप भविष्‍य में अपने माता-पिता की ओर से कोई दुखद समाचार मिल सकता है। यहां तक कि आपका कोई करीबी भी आपको धोखा दे सकता है।
MUST READ : ये ग्रह बनते हैं आपकी तरक्की में बाधक, देते हैं पैसे से जुड़ी समस्या

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/money-astrology-the-astrology-of-money-wealth-5921011/
जेबरा : सपने में दिखे तो
जानकारों के अनुसार यदि सपने में जेबरा दिख जाए तो आपको असली जीवन में खुश हो जाने की जरूरत है। इसका अर्थ है कि आपके निजी जीवन या फिर आपके बिजनेस में कुछ नया होने वाला है जो कि आपको लाभ देने वाला साबित होगा। इसका अर्थ है कि आप चाहते हैं कि आपसे कुछ नए लोग जुड़ें और जो कि आपका उत्‍साह भी बढ़ाएं।
शेर : सपने में दिखना
सपने में अगर आपने शेर को अपने आस-पास देखा है तो माना जाता है कि आपको जल्‍द की सफलता का स्‍वाद चखने को मिलेगा और जल्‍द ही आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। आपकी सरकारी कार्यों और मुकमदे में जीत होगी और आपके सभी शत्रु भी आपसे डरकर रहेंगे। वहीं शेर और शेरनी का जोड़ा सपने दिखना बताता है कि आप अपने वैवाहिक जीवन में सुखी और संतुष्‍ट रहेंगे।
जबकि सपने में यदि शेर आपका पीछा कर रहा है या आपको देख कर दहाड़ रहा है तो इस संबंध में माना जाता है कि देवी मां आपसे कुछ नाराज हैं।

हाथी : सपने में आए तो
सपने में हाथी देखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिषों की मानें तो सपने में हाथी देखने का मतलब है कि आपको किसी माध्यम से खूब पैसा मिलने वाला है। मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर होने वाली है और आपको बड़ी मात्रा में पैसा प्राप्‍त होने वाला है।
सपने में पशु-पक्षी या अन्य जीव का दिखना :-

सपने में मकड़ी : द‍िखने का अर्थ
अगर किसी को सपने में मकड़ी दिखाई दे तो यह एक अलग तरह का संकेत होता है। समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक इस सपने का अर्थ होता है कि व्‍यक्ति का आध्‍यात्मिक स्‍तर काफी कमजोर है। हो सकता है कि इसके चलते उसका मन किसी भी काम में न लगता है। व्‍यवहार में भी स्थिरता की कमी हो। ऐसे में व्‍यक्ति को योग, मेडीटेशन या फिर पूजा-पाठ करनी चाहिए। ताकि नकरात्‍मकता दूर हो और मन-मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ हो।
MUST READ : धन प्राप्ति से लेकर मौत तक का संकेत देती है घरेलू मकड़ी

https://www.patrika.com/bhopal-news/positive-and-negative-signs-of-spider-which-useful-for-us-4958699/
उल्‍लू : सपने में दिखाई दे तो
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि कई बार जिन सवालों के जवाब हम दूसरों से पूछ रहे होते हैं, उनका सही जवाब हमारे ही अंदर होता है। लेकिन फिर भी हम अपने मन की सुनने की कोशिश ही नहीं करते। इसलिए अगर किसी को सपने में उल्‍लू दिखाई दे तो इसका यह अर्थ होता है कि अपने दिल की सुननी है। यानी कि आप जिस भी परेशानी से जूझ रहे हैं उसका हल स्‍वयं निकालें। यही आपके हित में होगा। अन्‍यथा दूसरों की सुनने के चलते हो सकता है कि आप बड़ी मुसीबत में पड़ जाएं।
जंगली कौआ: सपने में द‍िख जाए तो
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक सपने में जंगली कौआ द‍िखना अच्‍छा संकेत नहीं होता। यदि किसी को सपने में यह द‍िखाई दे तो समझ लें कि आपके अंदर हर बात को लेकर नकारात्‍मकता बढ़ रही है। कुछ अच्‍छा भी हो रहा होगा तो भी आप उसमें खामी तलाश रहे होंगे। ऐसा करने से बचें, नहीं तो जीवन में परेशानियां और तकलीफें बढ़ने लगेंगी।
अपनों और मित्रों के साथ भी दूरियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में आप मानसिक रूप से भी बीमार हो सकते हैं। यह सपना कहीं न कहीं सचेत भी करता है कि अपनी नकारात्‍मकता की भावना को समय रहते ही सुधार लें।
तितली: सपने में द‍िखाई दे तो
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि अगर किसी को सपने में तितली द‍िख जाए तो इसका अर्थ होता है कि उसे अपनी कुछ आदतों में जल्‍दी से जल्‍दी सुधार लाने की जरूरत है। तितली अपनी सुंदरता की ही तरह यह संकेत देती है कि आप समय रहते खुद में सुधार ले आएं ताकि सुख-शांति से जीवन जी सकें। कहा जाता है कि तितली को सपने में देखें तो समझ जाएं कि अपनों या फिर दूसरों की छोटी-छोटी बातों को दिल से नहीं लगाना है। अन्‍यथा रिश्‍तों में तल्खियां बढ़ेंगी। वहीं समय रहते अगर आप इस बात को समझ गए तो संबंध और भी प्रगाढ़ हो जाएंगे।
सांप : सपने में द‍िखने का अर्थ
अक्‍सर देखने में आता है कि लोग सपने में सांप को देखकर डर जाते हैं, लेकिन कुछ जानकारों की माने तो सपने सांप का दिखना हर प्रकार से शुभ माना जाता है। सांप या नाग देखना शुभ होता है इसका मतलब है कि आपके जीवन में सभी तरह कि सुख समृद्धि आएगी। सपने में काले सांप का नज़र आना भी शुभ संकेत माना जाता है।
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक सपने में सांप दिखाई दे, तो समझ लीजिए कि आपको धन लाभ होने वाला है। लेकिन एक बात का ख्‍याल रखें कि जब भी यह सपना देखें भोलेनाथ को प्रणाम जरूर कर लें। साथ ही उनसे जीवन की समस्‍याएं खत्‍म करने का न‍िवेदन करें। मान्‍यता है ऐसा करने से सब अच्‍छा होने लगता है।
वहीं यदि सपने में सांप आपकी ओर फूंफकार रहा है या उसने आपको काटा है तो इसका अर्थ अच्छा नहीं माना जाता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो