scriptCovid19 ठेले पर सब्जी लेने या होम डिलेवरी लेते समय इन बातों का रखें ख्याल | this small steps and precautions will keep safe from Corona | Patrika News

Covid19 ठेले पर सब्जी लेने या होम डिलेवरी लेते समय इन बातों का रखें ख्याल

locationहोशंगाबादPublished: Apr 25, 2020 04:48:09 pm

Precautions from Coronaलाॅकडाउन में आप घरों में हैं लेकिन इन छोटी लापरवाहियों से आपका घर पर रहना जाया हो सकता

Precautions from corona
लाॅकडाउन (Lockdown) में आप घरों में हैं। इसका बस एक ही उद्देश्य है कि आप सुरक्षित रहें, आपके अपने सुरक्षित रहें। कोरोना महामारी (Covid-19) फैलने से रुके इसलिए यह सारे जतन किए जा रहे हैं। व्यवस्थापकों ने आपकी सुविधा के लिए डोर स्टेप डिलेवरी (Door step delivery)की सुविधा दी है, दरवाजे पर सब्जियां ठेले वाले पहुंचा रहे हैं लेकिन दरवाजे पर खरीदारी करते समय भी आपको विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यह आपके व आपके अपनों के लिए बेहद जरूरी है।
Read this also: दिनचर्या में शामिल करें इन आसान सुझाावों को, दूर रहेगा कोरोना, शरीर की बढ़ेगी इम्यूनिटी

अगर आप घर से निकलकर दरवाजे पर या मोहल्ले में सब्जी या कोई भी अन्य सामान खरीद रहे हैं तो शारीरिक दूरी अपनाने में संकोच न करें। यह आपके परिचित या पड़ोसी भी जानते हैं कि आज की तारीख में कितना जरूरी है। इसके लिए साथ खरीदारी करने वालों को भी जागरूक करें।
अगर सब्जी खरीदी करते समय दरवाजे का हैंडिल या गेट वगैरह किसी दूसरे से छू जाता है तो उसे सैनिटाइज करना याद रखें। या आप जब उसे छूएं तो अपना हाथ सैनिटाइज करना या साबून से धुलना न भूलें।
Read this also: Corona suspect एक ही परिवार के चार सदस्य क्वारंटाइन, पहरा के बाद भी पहुंच गए दूसरे शहर

सब्जी या कोई सामान लेकर बाहर से आ रहे हैं तो सबसे पहले पैकेट को डिटाल मिश्रित पानी या नमक मिले गर्म पानी से साफ करना चाहिए। सब्जियों को नमक मिले गर्म पानी से धुल सकते हैं। या सब्जियों को कुछ घंटे वैसे ही छोड़ दें। पैकेट वाला सामान है तो उसे नमक मिले गर्म पानी के घोल से पोछ सकते हैं।
ठेलेवाले को भी शारीरिक दूरी बनाने के लिए जागरूक करें। उसको समझाएं। उसे मास्क या गमछा बांधकर एक तय दूरी बनाकर ही सामान देने के लिए प्रोत्साहित करें। खुद जब भी घर से बाहर निकलें, भले ही दरवाजे पर ठेलेवाले से ही क्यों न, लेकिन निकलते वक्त आप मास्क या गमछा मुंह पर बांधना न भूलें।
बता दें कि जितना सावधानी बरतेंगे उतना ही कोरोना आपसे, आपके मोहल्ले व घर-परिवार से दूर रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो