script9 साल का यह बच्चा YouTube के जरिए करता है इतनी कमाई, जानकर उड़ जाएंगे होश, फोर्ब्स की लिस्ट में नंबर 1 पर | 9 year boy Ryan Kaji tops YouTube's highest paid 2020 list | Patrika News

9 साल का यह बच्चा YouTube के जरिए करता है इतनी कमाई, जानकर उड़ जाएंगे होश, फोर्ब्स की लिस्ट में नंबर 1 पर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2020 03:59:30 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

रेयान वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यू—ट्यूबर बन गया है।
9 साल का रेयान अपने वीडियोज से करोड़ों रुपए की कमाई करता है।
रेयान अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनों का रिव्यू करता है।

यू-ट्यूब (YouTube) पर अपना चैनल खोल लोग वीडियोज के जरिए कमाई करते हैं। इनमें एक 9 साल का बच्चा भी है। वैसे तो यह उम्र बच्चों के खेलने-कूदने और पढ़ने की होती है। लेकिन यह बच्चा यू—ट्यूब पर अपने वीडियोज के जरिए कमाई कर रहा है। कमाई भी ऐसी की सुनकर आश्चर्य से मुंह खुला रह जाएगा आपका। इस बच्चे का नाम है रेयान काजी (Ryan Kaji)। रेयान वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यू—ट्यूबर बन गया है।
कमाए 200 करोड़ रुपए
रेयान की कमाई सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। रेयान अपने वीडियोज से करोड़ों रुपए की कमाई करता है। दरअसल, फोर्ब्स (forbes) एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में उन लोगों के नाम है जिन्होंने यू-ट्यूब YouTube के जरिए सबसे ज्यादा कमाई की है। इस लिस्ट में रेयान एक नंबर पर है। रेयान ने साल 2020 में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। यह 9 साल का बच्चा यू-ट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड करता है और करोड़ों रुपये कमाता है।
रेयान के यूट्यूब चैनल पर करीब 3 करोड़ सब्सक्राइबर
रेयान का यूट्यूब पर Ryan’s World के नाम से यूट्यूब चैनल है। इस चैनल पर करीब 3 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। रेयान ने अपने चैनल पर करीब 1875 वीडियो अपलोड किए है। रेयान के वीडियो को काफी पसंद किया जाता है। उनके वीडियोज पर करोड़ो व्यूज आते हैं।
यह भी पढ़ें—गणित के ये 7 सवाल बना देंगे आपको मालामाल, जवाब देकर जीत सकते हैं करोड़ों रुपए

ryan_2.png
पिछले साल कमाए थे इतने करोड़ रुपए
रिपोर्ट के अनुसार, रेयान पिछले वर्ष यानि 2019 में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था। पिछले साल रेयान ने 191 करोड़ रुपए कमाए थे। वहीं साल 2018 में 125 करोड़ रुपए की कमाई की थी। रेयान अपने यू-ट्यूब चैनल ‘रेयान्स वर्ल्ड’ पर खिलौनों के बारे में जानकारी देने वाले वीडियो साझा करता है।
यह भी पढ़ें—दो पहाड़ों के बीच रस्सी पर युवकों ने चलाई साइकिल और बाइक, वीडियो देख आंखें फटी रही जाएंगी

2015 में डाला था पहला वीडियो
रेयान अमरीका के टैक्सास में रहता है। रिपोर्ट के अनुसार रेयान ने अपना सबसे पहला वीडियो साल 2015 में अपलोड किया था। रेयान अब स्टोर बिजनेस से भी कमाई कर रहा है। उसने वॉलमार्ट से भी एक डील साइन की थी, जिससे वो अब अपने प्रोडक्ट भी बेचेंगे। रेयान अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनों का रिव्यू करता है। रेयान का नाम पिछले 3-4 साल से फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हो रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3iyw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो