script

बरेली को वापस मिला गिरा हुआ झुमका, जानें क्या है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2020 08:48:34 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

बरेली विकास प्राधिकरण ने इस झुमके ( Jhumke ) को लखनऊ-दिल्ली हाइवे ( Lucknow-Delhi Highway ) के प्रवेश मार्ग पर लगाया गया है।

jhumka

Bareilly jhumka

नई दिल्ली। अगर आप बॉलीवुड ( Bollywood ) गाने सुनने के शौकीन है तो जाहिर सी बात है कि आपने बरेली ( Bareilly ) के झुमके का जिक्र तो सुना ही होगा। अब 54 साल बाद शनिवार को बरेली को ‘खोया हुआ’ झुमका ( Jhumka ) आखिरकार मिल गया। इसे बरेली विकास प्राधिकरण ने शहर में एनएच 24 पर जीरो प्वाइंट पर लगाया गया है।

बरेली में एनएच 24 पर जीरो पॉइंट पर झुमका तिराहा बनाया गया है, जहां एक विशाल झुमका लगाया गया है। इस झुमके का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने किया। ये झुमका यहां के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसलिए लोगों के लिए यह झुमका सेल्फी पॉइंट बन गया है।

बिना हेलमेट लगाए बाइक चला रहा था नाबालिग, कटा 42 हजार 500 का चालान

बरेली विकास प्राधिकरण की योजना थी की ये फ़िल्म अभिनेत्री साधना के लिए श्रद्धांजलि भी होगी लेकिन झुमका लगाने के लिए इसमें लगने वाली लागत की वजह से ये नहीं हो पाया क्योंकि बीडीए के पास इतना पैसा नहीं था जिसके बाद शहर के लोगों से सहयोग मांगा गया।

 

दरअसल, 1966 में उत्तरप्रदेश का शहर बरेली उस वक्त ज्यादा चर्चा में आया था जब फिल्म मेरा साया का गाना ‘झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में…’ लोकप्रिय हुआ था। इस गाने को दिवंगत अभिनेत्री साधना पर फिल्माया गया था। इस गाने के रिलीज होने के बाद बरेली का नाम लोगों की जुबां पर चढ़ गया था।

झुमका लगाने की शुरुआत फिल्म ”मेरा साया” के गाने ”झुमका गिरा रे” के सिल्वर जुबली के पूरे होने पर की गई थी। बरेली विकास प्राधिकरण की योजना थी की ये फ़िल्म अभिनेत्री साधना के लिए श्रद्धांजलि भी होगी लेकिन झुमका लगाने के लिए इसमें लगने वाली लागत की वजह से ये नहीं हो पाया।
इसकी एक वजह ये थी कि बीडीए के पास इतना पैसा नहीं था जिसके बाद शहर के लोगों से सहयोग मांगा गया। इसके बाद इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के मालिक डॉ. केशव अग्रवाल ने झुमका लगाने की जिम्मेदारी ली। जिसके बाद बीडीए के सहयोग से झुमका लगकर तैयार हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो