scriptअब कोरोना ने प्लेट्लेट्स पर बोला हमला! डेंगू की तरह शरीर में कम हो रही इनकी संख्या | Coronavirus Attacks On Platelets,New Symptom Similar to work As Dengue | Patrika News

अब कोरोना ने प्लेट्लेट्स पर बोला हमला! डेंगू की तरह शरीर में कम हो रही इनकी संख्या

Published: Sep 14, 2020 02:16:22 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus New Symptom : कोरोना वायरस व्यक्ति के इम्यून कॉम्प्लेक्स को प्रभावित करता है जिसकी वजह से प्लेटलेट्स तेजी से कम होते हैं
कोराना के नए लक्षण को देख डॉक्टर हैरान, किए जा रहे हैं शोध

platlates1.jpg

Coronavirus New Symptom

नई दिल्ली। वैसे तो व्यक्ति को डेंगू (Dengue) हो जाने पर खून में मौजूद प्लेटलेट्स कम (Low Platelets) हो जाते हैं। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। कई बार तो इससे जान जाने का भी खतरा होता है। मगर अब यही लक्ष्ण कोरोना में भी देखने को मिल रहे हैं। डॉक्टरों का दावा है कि हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें मरीजों में कोविर्ड-19 संक्रमण (Coronavirus) के चलते प्लेटलेट्स की संख्या कम हुई है। हैरानी वाली बात यह है कि उनका जब डेंगू का परीक्षण किया गया तो उसके कोई लक्षण नहीं मिले है।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक डॉक्टर में ऐसे ही अजीबो-गरीब लक्षण दिखाई दिए। जिसके बाद उन्हें पीजीआई में भर्ती कराया गया था। मरीज के प्लेटलेट्स 10 हजार पहुंच गई थी। जांच में पता चला है कि कोरोना की वजह से मरीज के इम्यून कॉम्प्लेक्स प्रभावित हो रहे थे। ये शरीर में मोनोसाइड और मैकरोफेज सेल पर अटैक करता है। इससे प्लेटलेट्स ज्यादा खर्च होने लगते हैं। जबकि इनके बनने की रफ्तार कम हो जाती है। यही वजह है कि मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या में लगातार गिरावट आ जाती है।
डॉक्टरों को शुरुआती दौर में ये डेंगू का लक्षण लगा इसलिए उन्होंने इसकी जांच भी की। मगर परीक्षण में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। टेस्टिंग में कोरोना को इसका कारण माना गया। रिसर्चरों के लिए कोरोना के नया लक्षण काफी चिंताजनक है। हालांकि अभी और मरीजों में इसे नोटिस किया जा रहा है कि क्या वाकई कोरोना के लक्षण में अब सर्दी—जुकाम, सांस लेने में तकलीफ आदि के अलावा प्लेटलेट्स का कम होना भी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो