scriptकोरोना वायरस : सोशल मीडिया पर फेमस हुई सैनेटाइजर बनाने वाली महिला, लोग कह रहे शुक्रिया | Coronavirus : People are Thanking A Woman Who Invented Sanitizer | Patrika News

कोरोना वायरस : सोशल मीडिया पर फेमस हुई सैनेटाइजर बनाने वाली महिला, लोग कह रहे शुक्रिया

Published: Mar 22, 2020 07:50:02 am

Submitted by:

Soma Roy

Hand Sanitizer : लूप हेरनाडेज नाम की महिला ने साल 1966 में सैनेटाइजर बनाने की खोज की थी
हेरनाडेज नर्सिंग की स्टूडेंट थी, उन्होंने पेशेंट्स के पास जाने से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए इसे बनाया था

sanitizer_1.jpg
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से जहां आधी दुनिया परेशान है वहीं इससे बचाव के लिए सैनेटाइजर की डिमांड काफी बढ़ गई है। क्योंकि बिना पानी के कही भी आसानी से हाथों को साफ करने का ये सबसे बेहतर तरीका है। हर कोई खुुद को संक्रमण से बचाने के लिए सैनेटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन क्या आपको पता है इस नायाब चीज की खोज एक महिला ने कोरोना के खतरे से काफी साल पहले ही कर दी थी। तभी इन दिनों सोशल मीडिया (Social media) पर वह काफी सुर्खियों में हैं।
कोरोना वायरस के मरीज को सुई चुभने जैसा झेलना पड़ता है तेज दर्द, संक्रमित लोगों ने बयां किया अपना हाल

सैनेटाइजर बनाने की सबसे पहले शुरुआत लूप हेरनाडेज (Lupe Hernadez) ने साल 1966 में की थी। आज से करीब 53 साल पहले ही उन्होंने दुनिया को ये नायाब तोहफा बनाकर सौंपा था। उनके इसी काम की आज लोग सराहना कर रहे हैं। कोरोना के कहर से सैनेटाइजर की मांग घर-घर तक पहुंच गई है। लोग इसकी अहमियत समझने लगे हैं। तभी सोशल मीडिया पर लोग हेरनाडेज को सैनेटाइजर बनाने के लिए शुक्रिया कह रहे हैं। लोग ट्विटर पर कमेंट्स के जरिए उनका आभार प्रकट कर रहे हैं। कुछ यूजर्स ने लिखा कि वे उस महिला के कर्जदार हैं। जबकि अन्य लोगों ने लिखा कि भविष्य की जरूरत को समझकर हेरनाडेज ने जो खोज की है वो अविश्वसनीय है।
lupe.jpg
मालूम हो कि लूप हेरनाडेज कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड शहर की रहने वाली हैं। वो नर्सिंग की स्टूडेंट थीं। उन्होंने पेशेंट्स के पास डॉक्टरों के जाने से पहले एक ऐसा लिक्विड बनाने का सोचा था, जिससे वे सक्रमण से बचे रहें। तभी एक दिन वो अल्कोहल जेल को हाथ में मसलकर देख रही थीं तभी वह कीटाणुओं को मारते हुए इवोपरेट हो गया था। इसी के जरिए हेरनाडेज को सैनेटाइजर बनाने का आइडिया आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो