scriptजॉन हॉपकिंस और मिशिगन यूनिवर्सिटी के कोरोना मॉडल से मिली चेतावानी, भारत में जुलाई में चरम पर पहुंच जाएगा Covid-19 संक्रमण | Covid-19 infection to reach peak in July in India | Patrika News

जॉन हॉपकिंस और मिशिगन यूनिवर्सिटी के कोरोना मॉडल से मिली चेतावानी, भारत में जुलाई में चरम पर पहुंच जाएगा Covid-19 संक्रमण

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2020 09:49:24 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

भारत में संक्रमण के मामलों का बढ़ना अभी कम नहीं हुआ है, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ही भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से संक्रमण के मामले हर 13 दिन में डबल हो रहे हैं। ऐसे में सरकार का लॉकडाउन ( Lockdown ) में ढील देना मुश्किलें बढ़ा सकता है।

Coronavirus Impact

Coronavirus Impact

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। भारत में संक्रमण ( COVID-19 ) से 4,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत अब कोरोना मरीजों के मामले में ईरान ( Iran ) को पीछे कर टॉप-10 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

अब यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन ( University of Michigan ) और जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ( Johns Hopkins University ) ने कोरोना मॉडल के जरिए चेतावनी दी है कि भारत में जुलाई के पहले हफ्ते तक कोरोना संक्रमण की बाढ़ आ सकती हैं।

एक साल के शेफ ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, Instagram पर कुछ महीनों में बन गए 14 लाख फॉलोवर्स

एक मॉडल के जरिए जानकारी दी है कि यहां स्थिति और गंभीर हो सकती है। प्रोफ़ेसर भ्रमर मुखर्जी का कहना है कि भारत में संक्रमण के मामलों का बढ़ना अभी भी कम नहीं हुआ है, सरकारी आंकड़ों के हिसाब से ही भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले हर 13 दिन में डबल हो रहे हैं।

 

ऐसे में सरकार का लॉकडाउन ( Lockdown ) से जुड़ी पाबंदियों में ढील देना मुश्किलें बढ़ा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में जुलाई ( July ) के पहले हफ्ते तक 21 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो सकते हैं, जो कि देश के लिए चिंता का सबब बन सकता है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और मुखर्जी की टीम ने भारत में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं ( Health Services ) और अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर्स की कमी पर भी चिंता जताई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ इस समय भारत मेंं तकरीबन 714,000 हॉस्पिटल बेड्स हैं।

चेक म्यूजियम की शोभा बढ़ाएंगे Face Mask, कोरोना से जुड़ी चीजों को किया जाएगा संरक्षित

जबकि साल 2009 में ये संख्या लगभग 540,000 थी। संक्रमण के मामलों की संख्या के लिहाज से फिलहाल टॉप-10 की लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिका ( America ) है, इसके बाद इस लिस्ट में ब्राज़ील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की शामिल हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो